ठण्ड आते ही कई घरो में हीटर बहार निकल आते है, कई लोग सर्द मौसम से खुद को बचाने के लिए हीटर के आगे से हटते ही नहीं है लेकिन क्या आपको मालूम है की हीटर का इस्तमाल करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, आइये जानते है हीटर का इस्तमाल करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

सांस लेने में समस्या :

हीटर के ज्यादा इस्तमाल से शारीर में नमी कम हो जाती है, जो उम्र के बढ़ते काफी नुक्सानदायक हो सकता है. हीटर रूम में मोजूद नमी को सोककर रूम को ड्राई बना देते है, एसे में जिस किसी को भी सांस सम्बंधित बीमारी है उन्हें दम घुटने की शिकायत हो सकती है.
इस परेशानी से बचने के लिए आप हीटर इस्तमाल करते समय रूम में एक बाल्टी भर कर रख दे. साथ ही हीटर को इस्तमाल करते वक़्त कुछ खिड़की, दरवाज़े भी खुले रखने चाहिए, जिससे की वेंटिलेशन बना रहे.

त्वचा की समस्या :

हीटर सर्दी में राहत पहुचाने का काम भले ही करता हो,लेकिन त्वचा के लिए नुक्सानदायक भी है. इनके ज्यादा प्रयोग से त्वचा रुखी हो जाती है, और आगे चलकर ये स्थिति झुर्रिय बन जाती है, और हम कभी अंदाजा भी नहीं लगा सकते की इसका कारण एक हीटर हो सकता है. हीटर की हवा त्वचा की क्वालिटी ख़राब करके त्वचा के टिश्यू को ख़राब कर देती है जिससे आगे चलकर पिगमेंटेशन की दिक्कत होती है.

आखो की समस्या :

हीटर ना ही केवल आपके कमरे में हवा की नमी कम करता है बल्कि आपके आखो की नमी भी धीरे धीरे कम होने लगती है. इस स्थिति में आपको ड्राई ऑय की समस्या होती है, इसलिए जब कभी आप हीटर चलाये तो घर के कई हिस्सों में पानी भर कर रखे, इससे हवा में नमी बनी रहेगी.

बिमारी का कारण :

जब आप रूम में एक बार हीटर या ब्लोअर चला कर बेठ जाते है तो शारीर का तापमान उस हिसाब से खुद को एडजस्ट कर लेता है, लेकिन फिर जब आप उस कमरे से बहार निकल जाते है तो फिर से शारीर के तापमान में अचानक से बदलाव होता है, शारीर के तापमान में इस तरह से उतार चड़ाव आने के कारण बीमार पढने की आशंका बढ़ जाती है.

केसे बचे :

सर्दियों में रूम का टेम्परेचर गर्म करने के साथ ही सेहत के लिहाज़ से ओइल हीटर का इस्तमाल करना चाहिए, इसकी वजह यह है की औरो की तुलना में वातावरण से कम ऑक्सीजन का अवशोषित करता है और इसी वजह से हीटर से कार्बन मोनो ऑक्साइड का संचार भी कम होता है. हीटर के इस्तमाल में बस यही गेस सबसे घातक होती है. जब इससे छुटकारा मिल जायेगा तो हीटर के इस्तमाल में कोई दिक्कत नहीं होगी.

वीडियो देखे  :

 

ज्यादा जानकरी के लिए हमसे जुड़े रहिये, धन्यवाद.

हमारा लेख केसा लगा
Sending
User Review
0 (0 votes)