0

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamal Nath) अब धार्मिक स्थलों का विकास करने की कवायद में जुट गए हैं। महाकालेश्वर (Mahakaleshwar) की 300 करोड़ रुपए की विकास परियोजना के बाद कमलनाथ सरकार ने ओंकारेश्वर मंदिर की 156 करोड़ की विकास योजना (Omkareshwar Temple Development Plan) को अपनी मंजूरी दे दी है। गुरुवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस योजना को अपनी मंजूरी दी। इतना ही नहीं मंदिर का संचालन करने के लिए एक्ट बनाने की बात भी मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कही। यह मंजूरी योजना की समीक्षा बैठक में दी गई। इस बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि देश भर में स्थित 12 ज्योतिर्लिंग में 2 मध्यप्रदेश में हैं और यही मध्यप्रदेश का गौरव है।

Omkareshwar Temple
Omkareshwar Temple

उन्होंने कहा कि महाकालेश्वर (Mahakaleshwar) के बाद मध्यप्रदेश में दूसरा ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर (Omkareshwar Temple) है। हमारा लक्ष्य है कि इसे विश्व पर्यटन केन्द्र के रूप में स्थापित किया जाए। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने इस विकास योजना (Omkareshwar Temple Development Plan) को पूरा करने की समय सीमा निर्धारित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस विकास कार्य को पूरा करने की एक समय सीमा निर्धारित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मंदिर एक्ट भी जल्द से जल्द तैयार किया जाए ताकि उसे अगले शीतकालीन सत्र के दौरान पेश किया जा सके। विकास कार्यों की निगरानी रखने और इस योजना का शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamal Nath) ने कलेक्टर की अध्यक्षता में एक कमेटी के गठन का निर्देश भी दिया।

CM Kamal Nath
CM Kamal Nath

ओंकारेश्वर विकास योजना (Omkareshwar Temple Development Plan) के तहत मंदिर का भव्य प्रवेश द्वार, मंदिर का संरक्षण, प्रसाद काउंटर, मंदिर के चारों और विकास और सौंदर्यीकरण, शॉपिंग काम्प्लेक्स, झूलापुल और विषरंजन कुंड के पास रिटेनिंग वॉल, बहुमंजिला पार्किंग, पहुँच मार्ग परिक्रमा पथ का सौंदर्यीकरण, शेड निर्माण, लेंडस्केपिंग, धार्मिक, पौराणिक गाथा  पुस्तकों की लायब्रेरी, ओंकार आइसलैंड का विकास, गौमुख घाट पुनर्निर्माण, भक्त निवास और भोजनशाला, ओल्ड पैलेस, विष्णु मंदिर, ब्रम्हा मंदिर, चंद्रेश्वर मंदिर का जीर्णोद्धार, ई-साइकिल, ई-रिक्शा सुविधा, बोटिंग, आवागमन, बस स्टेंड, पर्यटक सुविधा केन्द्र सहित अन्य विकास कार्य किए जाने हैं।

 

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *