विस्फाेटक लगाकर अवैध बिल्डिंग को उड़ाया

इंदौर। शहर में कल्प कामधेनु नगर (Kalp Kamdhenu Nagar) में स्थित ग्रीन बेल्ट की जमीन पर कई अवैध इमारतें और घर बने हुए है। इंदौर नगर निगम (Indore Municipal Corporation) की सभी अवैध इमारतों पर काफी समय से नजर है। निगम कई दफा अवैध कब्जे हटाने के लिए नोटिस जारी कर चुकी है। लेकिन कोलोनी में स्थित सभी निगम को नजरअंदाज कर अवैध कब्जो पर अपना निर्माण बढ़ाते जा रहे थे। एसे में निगम ने आज सुबह कल्प कामधेनु नगर में एक अवैध होस्टल पर कारवाही कर दी। अवैध रूप से बनाए गए चार मंजिला होस्टल को इंदौर पालिका ने दोपहर 1 बजे जमींदोज कर दिया। सुबह से निगम दल इमारत को गिराने में लगा हुआ था। पहले निगम कर्मचारियों ने पिलर में लगभग 3 किलो बारूद भरकर उसे कच्चा किया और फिर एक साथ धमाका किया, जिससे मात्र 7 सेकंड में ही चार मंजिला होस्टल धराशायी हो गया।

अवैध निर्माण में बिल्डर ने नाला बंद कर दिया

जिस हाेस्टल को निगम ने ब्लास्ट कर गिराया, उसे बिल्डर ने एक साल में ही खड़ा कर दिया था। बिल्डर ने नाले की पाइपलाइन के उपर ही इमारत बना दी। नाले की बदबू नहीं आए इसके लिए उसने नाले में मिट्टी डालकर नाला बंद कर दिया। एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट शरद सरवटे ने कहा कि इमारत गिराने के बाद फिर से बंद नाला चालु हो जाएगा।

आगे की कारवाही…

निगम अफसरों ने बताया कि ग्रीन बेल्ट के आसपास बने अन्य मकानों पर भी जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों ने बाते की होस्टल के पास ही अमेरिकन टॉवर कंपनी का मोबाइल टॉवर है जो अवैध रूप से खड़ा है। उसे भी कंपनी को नोटिस देकर हटवाया जाएगा।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *