लकड़ी के गोदाम में आग

देश में शुक्रवार का दिन ब्लैक फ्राइडे (Black friday) बन गया। यह दिन पूरे देश के लिए सबसे बुरा दिन बनकर सामने आया। जहां एक तरफ गुजरात के सूरत में शाम 4 बजे लगी भीषण आग ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया। वहीं दूसरी तरफ रात तकरीबन 10 बजे मध्यप्रदेश के सीहोर में श्यामपुर रोड पर मंडी क्षेत्र में आग लग गई। यह आग एक लकड़ी के टाल में (Fire in wooden godown) लगी है। फिलहाल आग लगने की वजह सामने नहीं आई है। इस आग की वजह से पूरे शहर में अफरा-तफरी का माहौल बन गया है। लकड़ी के गोदाम में लगी आग पलक झपकते ही बेहद विकराल रूप में आ गई।

मकान भी आग की चपेट में

इस आग ने आस-पास के मकानों को भी अपनी जद में ले लिया है। इस आग लगने की घटना से पूरे शहर में हडकंप मचा हुआ है। हालांकि आग लगने की सूचना तत्काल ही दमकल विभाग (Fire department) को दी गई। सूचना मिलते ही दमकल और बिजली विभाग (Power department) के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और आग बुझाने की कार्रवाई शुरू की गई। मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार रात तकरीबन साढ़े 10 बजे स्थानीय लोगों ने लकड़ी के गोदाम से आग की लपटें उठती हुई देखीं। इसके बाद तत्काल ही फायर ब्रिगेड (fire brigade) को इसकी सूचना दी गई। सूचना दिए जाने के तकरीबन एक घंटे बाद दमकल विभाग का अमला घटना स्थल पर पहुंचा।

लाखों का नुकसान

एक घंटे की देरी की वजह से आग ने बेहद ही भयानक रूप ले लिया। गोदाम में रखी लाखों रुपए की लकड़ी राख हो गई। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस आग ने आस-पास के मकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया। इस भीषण आग की वजह से लाखों रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार आग इतनी भयानक रूप से फ़ैल चुकी थी कि दो दमकल गाड़ियां भी इसके सामने फीकी पड़ गईं। घटनास्थल पर पहुंचे एसपी और कलेक्टर (Sp and collector) ने तत्काल ही अन्य स्थानों से दमकल गाड़ियां बुलाईं। इस दौरान घटनास्थल पर लोगों की भीड़ जमा हो गई।

आग पर काबू करने का प्रयास

खबर लिखे जाने तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। इस आग पर नियंत्रण करने के लिए सीहोर समेत आस-पास के क्षेत्रों से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को बुलाया गया है। मौके पर मौजूद तकरीबन आधा दर्जन दमकल गाड़ियां आग बुझाने के लिए मशक्कत कर रही हैं। आग इतनी विकराल हो चुकी है कि करीब 15 से 20 किलोमीटर दूर से भी इसे आसानी से देखा जा सकता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि आग के दौरान 2 से तीन बार धमाकों (Blast) की आवाज भी सुनाई दी। अनुमान लगाया जा रहा है कि गैस के सिलेंडर (Gas cylinder) फटने की वजह से यह धमाके हुए हैं।

शहर में दहशत

वहीं आग की वजह से मकानों के गैस सिलेंडर में धमाके हो रहे हैं। एसपी ऑफिस (SP Office) सहित पास के मस्जिद मोहल्ले में काफी दहशत फैली हुई है। दहशत इतनी ज्यादा है कि मोहल्ले के लोगों ने अपने माकन तक खाली कर दिए हैं। फिलहाल आग को बुझाने का कार्य जारी है। घटना स्थल पर जिला प्रशासन (District administration) मौजूद है।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *