कुदरत के कहर से कोई भी नहीं बच सकता और इसके आगे सभी बेबस और लाचार हो जाते हैं। ऐसा ही एक मामला ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी राज्य विक्टोरिया में देखने को मिला। विक्टोरिया राज्य के कई हिस्सों में गुरुवार को 1 घंटे से भी कम समय में हुई ताबड़तोड़ बारिश ने कोहराम मचा दिया। आसमानी ताकत के आगे ऑस्ट्रेलिया का पूर्वी राज्य विक्टोरिया पूरी तरह से बेबस था और कुदरत के इस कहर ने पूरे विक्टोरिया में तबाही मचा दी।

विक्टोरिया में बाढ़

मात्र 1 घंटे से भी कम समय में इतनी तेज बारिश हुई, जो आमतौर पर पूरे महीने भर में होती है। कुछ ही देर में देखते ही देखते पूरे विक्टोरिया में बाढ़ आ गई। अचानक आई इस बाढ़ में कई नागरिक फंस गए। प्रशासन ने तत्काल ही फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए बचाव एवं राहत कार्य शुरु कर दिए। इस राहत कार्य में प्रशासन ने हेलीकॉप्टर भी लगाए।

राज्य में अलर्ट

कुदरती कहर की चपेट में फंसे 100 लोगों को बचा लिया गया। बचाए गए 100 लोगों में से कम से कम 19 लोगों को हेलिकॉप्टर की सहायता से बचाया गया। ऑस्ट्रेलिया के मौसम विभाग ने प्रशासन को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि, अगले 2 से 3 दिनों तक और अधिक बारिश हो सकती है। मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी के बाद राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा प्रशासन ने सभी राहत बचाव दल को लोगों की मदद करने व फंसे हुए लोगों को निकालने का आदेश दिया है।

राहत व बचाव कार्य में जुटा प्रशासन

प्रशासन ने आम नागरिकों को चेतावनी जारी कर बाढ़ के पानी में वाहन ना चलाने का आदेश दिया है। विक्टोरिया प्रशासन अचानक आई इस बाढ़ से निपटने की हर संभव कोशिश कर रहा है। तेज बारिश के कारण पूरा राज्य जलमग्न हो गया है और कई लोग बेघर हो गए हैं। प्रशासन राहत व बचाव कार्य में जुटा है।