चेहरे का निखार पाना तो हर लड़की की चाह होती है। हर लड़की चाहती है की उसकी त्वचा हमेशा जवां और गोरी नज़र आए। इसी वजह से वे कई तरह के उपाए भी अपनाती हैं। लेकिन फिर भी उन्हें वैसा परिणाम नहीं मिलता जैसी उनकी तमन्ना होती है। अगर आप भी अपने चेहरे का निखार बढ़ाना चाहती हैं, गोरी और चमकदार त्वचा पाना चाहती हैं, तो देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपने योग का जादू चलने वाले बाबा रामदेव द्वारा बताई गई इन बातों पर अमल करें। इन उपायों से आपकी त्वचा हमेशा निखरी रहेगी और आप रहेंगी हमेशा जवां।

बाबा रामदेव द्वारा कपालभाती और प्राणायाम :

Image result for कपालभाती और प्राणायाम

योग गुरु बाबा रामदेव का योग आज सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनिया में अपनी पहचान बना चूका है। बाबा रामदेव ने कपालभारती या प्रणायाम को सभी के लिए बहुत उपयोगी बताया है। कपालभाती या प्राणायाम एक तरह की श्वसन योग क्रिया है जो आपके श्वसन तंत्र को साफ़ करके उसे सुधारने में मदद करती है। इस योग क्रिया से शरीर में ऑक्सीजन की भरपूर मात्र पहुचती है और साथ ही कार्बन डाइऑक्साइड शरीर से बाहर निकलती है। बाबा रामदेव के अनुसार बेहतर स्वास्थ्य और स्किन के लिए इससे बेहतर कोई भी योग नहीं है। इस योग से चेहरा निखरता है, चेहरे पर चमक आती है और काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है।

ताजे फलों का रस:

Image result for ताजे फलों का रस

बाबा रामदेव के अनुसार सिर्फ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन स्वस्थ जीवन जीने के लिए काफी नहीं है। बाबा रामदेव ने कहा की हर चीज़ की अधिकता हानि पहुंचाती है, फिर चाहे वह कितनी भी पौष्टिक क्यों न हो। आज के दौर में मिलने वाले कोल्डड्रिंक से परहेज करें और उसकी जगह ताजे फलों का रस यानी ज्यूस पिएं। बाबा रामदेव का कहना है कि, ताजे फलों का रस जहां आपकी सेहत ठीक रखता है वहीँ यह चेहरे व त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखता है।

फेस और बॉडी मसाज :

Image result for चेहरे को रगड़ें

चेहरे पर निखार लाना है तो बाबा रामदेव बताते हैं कि स्नान करने के बाद अपनी त्वचा को किसी मुलायम तौलिया से हल्के-हल्के रगड़ना चाहिए। बाबा रामदेव के अनुसार ऐसा एक से दो मिनट करना चाहिए। इससे त्वचा की मसाज होती है और वह चमकदार बनती है। बाबा रामदेव ने बताया कि ज्यादा जोर से नहीं रगड़ना चाहिए वरना नुकसान पहुंच सकता है।

एलोवेरा जेल :

Image result for एलोवेरा जेल

एलोवेरा एक ऐसी प्राकृतिक और आयुर्वेदिक औषधि है, जिससे लगभग हर समस्या का निदान हो सकता है। बाबा रामदेव का कहना है कि एलोवेरा त्वचा की कसावट और चेहरे पर चमक लाने में बेहद कारगर है। प्रतिदिन सुबह और शाम को एलोवेरा जेल अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे आपकी त्वचा बेहद चमकदार और जवां बनती है।

बेसन :

Image result for बेसन फेस पैक

बाबा रामदेव के मुताबिक आपकी रसोई में उपलब्ध सामन भी आपकी खूबसूरती को निखार सकता है। सिर्फ प्राकृतिक और आयुर्वेदिक वस्तुएं ही नहीं, बल्कि बेसन का इस्तेमाल भी आपके चेहरे का निखार बढ़ा सकता है। बेसन यानी चने का आटा चेहरे की चमक को बेहद जल्द बढाता है। बेसन से रोजाना चेहरे को धोने से उसमे चमक आती है। इसके अलावा गुलाब जल, पानी और बेसन को मिलकर रोजाना चेहरे पर लगाने से दो हफ्ते में ही आप चमकदार और ग्लोइंग फेस पा सकते हैं।

 

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।