क्या है Gramin Dak Sevak

ग्रामीण डाक सेवक (GDS) और डाक विभाग को लोग भुला चुके हैं। लेकिन आज भी Gramin Dak Sevak (GDS) अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…

Image result for gramin dak sevak

भारतीय डाक विभाग (Indian Post Office) लगभग 150 वर्षों से सतत अपनी सेवाएं प्रदान करते आ रहा है। अंग्रेजों के शासन काल से यह व्यवस्था सुचारू रूप से चली आ रही है। इस व्यवस्था को अब काफी उन्नत बनाया गया है। छोटे-छोटे गांव तक इस सेवा को पहुंचाने के लिए ग्रामीण डाक सेवा की शुरुआत की गई थी। ग्रामीण डाक सेवा देश की रीढ़ है। एक-दूसरे की खैर खबर लेने का यही एकमात्र साधन हुआ करता था। इसी के माध्यम से पैसों का आदान-प्रदान किया जाता था। मौजूदा समय में पूरे देश में 1,55,015 डाक कार्यालय हैं

डाक सेवक

Image result for gramin dak sevak

भारतीय डाक विभाग में कार्य करने वालों को डाक सेवक कहा जाता है। ग्रामीण डाक सेवक (GDS) जिन्हें हम पोस्टमेन के नाम से जानते हैं। डाक सेवक ही हम तक हमारे अपनों के पत्र, सरकारी सूचना और पार्सल पहुंचाने का कार्य करता है। ग्रामीण डाक सेवक (GDS) मेहनत और लगन से अपना कार्य करता है। वर्तमान समय में डाक सेवक सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने का कार्य करता है।

Gramin Dak Sevak Recruitment 2019

Related image

ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak) के बारे में तो आप जान गए। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर डाक सेवक कैसे बना जा सकता है। तो आपको बता दें कि ग्रामीण डाक विभाग समय-समय पर ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती करता है। ग्रामीण इलाकों में सरकारी योजनाओं को समय से पहुंचाने के लिए ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती की जाती है।

समय-समय पर भारतीय डाक विभाग अधिसूचना जारी करता है। इसके तहत भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इन आवेदनों में से योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। और फिर उन्हें ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पद पर नियुक्त किया जाता है। ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के क्या-क्या अनिवार्य है वह हम आपको बता रहे हैं

Tamilnadu Circle Recruitment 2019

इंडिया पोस्ट, तमिलनाडु सर्कल ने ग्रामीण डाक सेवकों के 4442 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 10 मार्च 2019 को जारी एक अधिसूचना में, तमिलनाडु डाक सर्किलों के विभिन्न जिलों में नियुक्ति के लिए ग्रामीण डाक सेवकों के 4442 पदों को जारी किया गया है।

इंडिया पोस्ट, तमिलनाडु सर्कल जीडीएस जॉब 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च 2019 से शुरू होगी। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 15 April, 2019 है।

Odisha Circle Recruitment 2019

इंडिया पोस्ट,ओडिशा सर्कल ने ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के पदों के लिए भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की है, शाखा पोस्टमास्टर (BPM) सहायक शाखा पोस्टमास्टर (ABPM), डाक सेवक। ओडिशा में फूलबानी, अस्का, कटक, बेरहामपुर आदि में कुल 4392 पद उपलब्ध हैं

योग्य उम्मीदवार 15 मार्च से 15 अप्रैल 2019 तक आवेदन जमा कर सकता है। कुल ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के 4392 पदों में से, अन्य हैं उपलब्ध पद शाखा पोस्टमास्टर (BPM), सहायक शाखा पोस्टमास्टर (ABPM) और डाक सेवक के पद हैं।

आवेदन के लिए जरुरी

Image result for gramin dak sevak

ग्रामीण डाक सेवक (GDS) की भर्तियों में आवेदन करने के लिए हाई स्कूल की परीक्षा पास होना जरूरी है। किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के बाद आप आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के लिए आवेदन करने वाले उम्मेदवार की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को इसमें छूट दी जाती है। ग्रामीण परिवेश की जानकारी, व्यवहार कुशल और तकनीकी ज्ञान होना भी जरूरी है।

 अधिक जानकारी

Related image

Tamilnadu & Odisha Circle में डाक विभाग में भर्तियां निकली गयीं हैं। योग्य उम्मेदवार यहां आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके बाद योग्य अभियार्थी से साक्षात्कार लिया जाता है। और फिर उसका चयन किया जाता है।

ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्तियों और परीक्षा परिणाम की अधिक जानकारी के लिए आप ग्रामीण डाक विभाग की अधिकारिक वेबसाईट http://appost.in/ देख सकते हैं।

 

Gramin Dak Sevak Salary

पहले डाक सेवक देश भर से अपने रिश्तेदारों और मित्रों को भेजे गए पत्रों को उन तक पहुंचाते थे। वक़्त के साथ पत्रों का चलन बंद हो गया। अब डाक सेवक सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाते हैं। पहले के समय में ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak) को 10 हजार रुपए प्रतिमाह दिया जाता था। वर्तमान समय में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) का वेतन 10 हजार से बढ़ा कर 14,500 रुपए कर दिया गया है।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *