0

मंदसौर में तेज आंधी और बारिश

भीषण गर्मी से लोग हलाकान हो रहे हैं और नवतपा में तो जैसे आग बरस रही है। मानसून अभी काफी दूर है। लेकिन नवतपा के बीच मध्यप्रदेश के मंदसौर में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। शनिवार 1 जून को दोपहर लगभग 3 बजे तेज हवाएं चलने लगी। 20 किमी। प्रति घंटे की रफ़्तार से शुरू हुई हवाओं ने पलक झपकते ही 50 किमी। प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ ली। इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता तेज बारिश (Heavy Rain In Mandsaur) शुरू हो गई।

आंधी का कहर

Heavy Storm In Mandsaur

तेज रफ़्तार हवाओं की वजह से तकरीबन डेढ़ सौ पेड़ उखड़ गए। वहीँ पूरे शहर में सड़क किनारे लगी छोटी-छोटी दुकाने तहस-नहस हो गईं। मिली जानकारी के मुताबिक़ महू-नीमच राजमार्ग पर तकरीबन 20 यूकेलिप्टस के पेड़ उखड़ कर गिर गए। इस वजह से काफी देर तक यातायात बाधित रहा। तेज रफ़्तार से चल रही आंधी की वजह से पिपलियामंडी से मंदसौर के बीच रेलवे लाइन पर भी पेड़ गिर गया। इस वजह से डेमू ट्रेन मंदसौर पहुंचने में आधा घंटा लेट हो गई।

बत्ती गुल

Heavy Rain In Mandsaur

तकरीबन डेढ़ घंटे हुई इस जोरदार बारिश (Heavy Rain In Mandsaur) और आंधी की वजह से शहर के कई इलाकों में बिजली की तार टूट गए और फाल्ट हो गया। शहर के अधिकतर इलाके शाम साढ़े 7 बजे तक अंधेरे में डूबे रहे। शाम साढ़े 7 बजे के बाद एक-एक करके अलग-अलग इलाकों में बिजली सप्लाई शुरू की गई। देर रात तक बिजली विभाग के फोन की घंटियां बजती रही और लोग शिकायत दर्ज कराते रहे। शहर के जिला अस्पताल में भी देर शाम तक अंधेरा छाया रहा। 4 से 5 जनरेटर होने के बावजूद अस्पताल के मरीज घंटों गर्मी से बेहाल होते रहे।

किसान हुए परेशान

Farmer In Trouble

दोपहर अचानक मौसम का मिजाज बदलने से मंदसौर कृषि उपज मंडी में किसानों की परेशानी बढ़ गई। अपनी फसल का ढेर लगा कर नीलामी के लिए बैठे किसानों को बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ा। अचानक से आई तेज बारिश (Heavy Rain In Mandsaur) की वजह से किसानों को तिरपाल बिछाने का भी समय नहीं मिला। कई किसान बारिश में भीगते हुए अपनी फसल को बचाने की जद्दोजहद करते रहे। हालांकि बारिश की वजह से शहर के तापमान में 2 डिग्री की गिरावट आई। लेकिन अगले दिन शनिवार को लोग उमस से बेहाल हो गए।

इंदौर में भी झमाझम बारिश

Rain In Indore

रविवार 2 जून को मध्यप्रदेश की इंदौर जिले में भी झमाझम बारिश हुई। गर्मी से बेचैन हो रहे शहरवासियों ने सीजन की पहली बारिश का जमकर लुत्फ़ उठाया। इंदौर जिले में तकरीबन 1 घंटे तक झमाझम हुई बारिश से लोगों को काफी रहत मिली। जहां बारिश की वजह से तापमान में हल्की गिरावट आई। वहीं शाम को उमस से लोग परेशान हो गए। इस दौरन कई इलाकों में बिजली सप्लाई भी बंद कर दी गई। हालांकि कुछ देर के बाद फिर से बिजली सप्लाई शुरू हो गई। सोमवार 3 जून को नवतपा का आखिरी दिन है। अब लोग मानसून का बड़ी बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं।

मंदसौर में आया भयंकर तूफ़ान देखें विडियो :

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *