भारतीय प्रधानमंत्री शुक्रवार रात 11 बजे अमरीका के दौरे पर रवाना हो गए। अपने अमरीका के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) भारतीय समुदाय के 50 हजार से भी अधिक लोगों को संबोधित करेंगे। उनका यह संबोधन टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन (Houston) शहर में आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम को हाउडी मोदी (Howdy Modi Event) नाम दिया गया है। अब अमरीका में रह रहे भारतीय समुदाय के सभी लोगों को इसका बड़ी ही बेसब्री से इन्तेजार है। यह कार्यक्रम कल यानी 22 सितंबर को आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) खुद हिस्सा लेंगे।

ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री के साथ खुद अमरीका के राष्ट्रपति ऐसे कार्यक्रम में मंच साझा करेंगे। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के अलावा कई अमरीकी सांसद, रिपब्लिकन-डेमोक्रेट्स पार्टी के नेता भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। वहीं इस क्रायक्रम से पहले डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि उनके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) से काफी अच्छे संबंध हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हो सकता है इस कार्यक्रम के दौरान कुछ बड़ा ऐलान देखने को मिले।

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से भारत और अमरीका के बीच ट्रेड डील को लेकर विवाद की स्थिति बनी हुई है। भारत के कुछ फैसलों से अमरीका खफा है। इसी नाराजगी के चलते उसने GSP (Generalised System of Preferences) पद को भी समाप्त कर दिया था। चूंकि टेक्सास अमरीका का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है और यहां भारतीय समुदाय के हजारों लोग रहते हैं। इतना ही नहीं वे भारतीय अमीर हैं और बिजनेस के क्षेत्र में भी उनका बड़ा नाम है। इसको देखते हुए ट्रंप भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने जा रहे हैं। दरअसल अमरीका में साल 2020 में राष्ट्रपति के चुनाव होने हैं।

लेकिन ह्यूस्टन (Houston) शहर में हाउडी मोदी (Howdy Modi Event) कार्यक्रम आयोजित होने से पहले मौसम की भारी मार पड़ी। यहां भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। ऐसे में कार्यक्रम को निरस्त किया जा सकता है। आपको बता दें कि बाढ़ की वजह से टेक्सास राज्य के कुछ हिस्सों में इमरजेंसी तक घोषित कर दी गई है। पिछले दो दिनों में यहां इतनी बारिश हुई कि ह्यूस्टन (Houston) एयरपोर्ट को भी बंद करना पड़ा। वहीं लोगों से भी अपील की गई है कि वे बाहर न निकलें। हाउडी बुश एयरपोर्ट ने अलर्ट जारी कर किसी भी फ्लाइट को एयरपोर्ट पर आने से मना कर दिया है। हालांकि 21 सितंबर से एयरपोर्ट शुरू किए जाने के आसार हैं।

भारी बारिश के बाद ह्यूस्टून के बड़े स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। बारिश और बाढ़ को लेकर ट्विटर के माध्यम से अमरीका प्रशासन लगातार अपडेट दे रहा है। लेकिन हाउडी मोदी (Howdy Modi Event) कार्यक्रम का जुनून सभी के सिर पर सवार है। इस कार्यक्रम के लिए तैनात किए गए वॉलंटियर्स के सिर पर कार्यक्रम का इस कदर जुनून सवार है कि उन पर मौसम का जरा भी असर दिखाई नहीं दे रहा। सभी वॉलंटियर्स भारी बारिश के बावजूद कार्यक्रम की तैयारियों में NRG स्टेडियम में डटे हुए हैं। 1500 वॉलंटियर्स कार्यक्रम की तैयारियां कर रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी मूल की तुलसी गबार्ड (Tulsi Gabbard) शामिल नहीं होंगी। तुलसी गबार्ड (Tulsi Gabbard) डेमोक्रेट्स पार्टी की नेता है और राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। हालांकि तुलसी ने एक वीडियो जारी किया है।

इस वीडियो के माध्यम से तुलसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया और कार्यक्रम में शामिल न हो पाने के लिए गहरा अफ़सोस भी जताया है। इस कार्यक्रम के लिए अभी तक 50 हजार से भी ज्यादा टिकट बुक हो चुके हैं और टिकट की बुकिंग अभी तक लगातार जारी है।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *