0

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद आईसीएआई (ICAI) ने अपनी CA की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। चुनाव की घोषणा के बाद पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गई। इस दौरान अब कोई भी राजनीतिक दल अपने कार्यों का बखान नहीं कर सकेगा। वहीं नागरिकों को भी कई कार्य के लिए पाबंदी लगा दी गई है। वहीं लोकसभा चुनाव के मद्देनजर द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंसी ऑफ इंडिया (ICAI) ने चाटर्ड अकाउंटेंट (CA) की 2 मई से आयोजित परीक्षा को पुनर्निर्धारित किया है। अब यही परीक्षाएं 27 मई से 12 जून 2019 के बीच आयोजित की जाएंगी।

परीक्षा की तारीखों में बदलाव

ICAI ने परीक्षाओं को पुनर्निर्धारित किए जाने का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी। गौरतलब है कि 7 चरणों में लोकसभा चुनाव आयोजित किए जाएंगे। लोकसभा चुनाव की तारीख और परीक्षा की तारीख एक ही दिन पड़ने की वजह से परीखा को पुनर्निर्धारित करना पड़ा। ICAI ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि देश में 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव होने हैं। मई माह में ही लोकसभा चुनाव आयोजित किए गए हैं, जिसकी वजह से परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है।

27 मई से ICAI की परीक्षा

ICAI ने जानकारी दी कि CA की परीक्षाएं अब 2 मई की जगह 27 मई से आयोजित की जाएंगी। लोकसभा चुनाव के कारण सिर्फ ICAI ने अपनी परीक्षा की तारीख नहीं बदली हैं। इससे पहले लोकसभा चुनाव के कारण गुजरात शिक्षा बोर्ड ने भी सीईटी (CET) की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। लोकसभा चुनाव के चलते कई अन्य परीक्षा के कार्यक्रमों में भी बदलाव करना पड़ा है। गौरतलब है कि पूरे देश में, 11 अप्रैल से 19 मई 2019 के बीच 7 चरणों में 17 लोकसभा का चुनाव आयोजित किया जाएगा। मतगणना 23 मई को की जाएगी।

ICAI ने जारी की नई तारीख

गौरतलब है कि चाटर्ड अकाउंटेंट (CA) की परीक्षा के लिए कुल 139 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। 5 केंद्र विदेशों में भी बनाए गए हैं। चाटर्ड अकाउंटेंट (CA) के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाईट www.icai.org के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

0