वैसे तो हमारे देश में क्रिकेट के सभी दीवाने हैं। लेकिन शुक्रवार का दिन भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए बेहद ख़ास रहा। बात चाहे पुरुष टीम की हो या फिर महिला क्रिकेट टीम की। शुक्रवार के दिन दोनों ही टीमों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। जहां पुरुष क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका के साथ दूसरा टेस्ट मैच (India vs SA 2nd Test Match) खेला जा रहा है। वहीं महिला क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका (Ind Vs SA) के ही साथ तीन मैचों की वनडे सीरिज खेल रही है। शुक्रवार को पुरुष क्रिकेट टीम ने मैच के दूसरे दिन 600 रनों का विशाल स्कोर कर पारी घोषित कर दी। इतने विशाल स्कोर के सामने साउथ अफ्रीका काफी दबाव में आ गई।

महिला क्रिकेट टीम 2-0 से आगे

शुक्रवार को महिला क्रिकेट टीम का दूसरा वनडे मैच खेला गया। इस मैच में महिला टीम ने बेहद जबरदस्त प्रदर्शन दिखाते हुए साउथ अफ्रीका (Ind Vs SA) को धूल चटा दी। यह मैच जीतकर महिला क्रिकेट टीम ने सीरिज पर 2-0 से बढ़त बना ली। महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को 5 विकेट से बेहद करारी मात दी। भारतीय महिला टीम (Indian Women Cricket Team) ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका 6 विकेट के नुकसान पर मात्र 247 रन ही बना सकी। इसके जवाब में भारतीय टीम ने मात्र 48 ओवर में 5 विकेट खोकर ही जीत हासिल कर ली।

पूनम राउत को मैन ऑफ द मैच

साऊथ अफ्रीका की तरफ से सलामी बल्लेबाज लाउरा वोल्वार्ट ने सर्वाधिक 69 रन बनाए। इनके अलावा लिजेले ली ने 40 और मिग्नोन डू पेरेज ने 44 रनों का योगदान दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय महिला टीम (Indian Women Cricket Team) की शुरुआत निराशाजनक रही और उसके 2 विकेट मात्र 66 रनों पर ही ढेर हो गए। लेकिन इसके बाद पूनम राउत (Poonam Raut) (65) ने कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) (66) के साथ टीम को संभाल लिया। दोनों ने मिलकर 129 रनों की साझेदारी की। दोनों की शानदार बल्लेबाजी से भारतीय टीम मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकल आई। इसके बाद हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh) ने नाबाद 39 रन बनाए और भारतीय टीम को एक और जीत का सहरा पहनाया। शानदार बल्लेबाजी के लिए पूनम राउत को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

कोहली का दोहरा शतक

वहीं पुरुष टीम (Indian Cricket Team) की बात की जाए तो कल के मैच में भारतीय टीम के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने दोहरा शतक लगाकर कई रिकॉर्ड तोड़ डाले। कैप्टन कोहली ने 336 गेंदों में नाबाद 254 रन बनाए। इसके बाद 601 रनों पर भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने अपनी पारी घोषित कर दी। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका (Ind Vs SA) की शुरुआत बेहद खराब रही और कल के दिन का खेल समाप्त होने तक साऊथ अफ्रीका ने अपने 3 विकेट खो दिए थे। खबर लिखे जाने तक मैच के तीसरे दिन साउथ आफ्रीका ने 80 रनों के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए हैं।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *