आज देश भर में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पांचवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाएगा। योग दिवस (Yoga Day) जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने शुरू किया और आज पूरे विश्व में उसे मनाया जाता है। इस बार योग दिवस (Yoga Day) का मुख्य आयोजन झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) में आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) खुद हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार 20 जून की देर रात रांची (Ranchi) पहुंचे। प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी देश भर में सभी स्थानों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस बार के योग दिवस (Yoga Day) का मुख्य बिंदु ‘हृदय के लिए योग’ होगा।

PM modi in ranchi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) राजधानी दिल्ली (Delhi) से अपने विशेष विमान से गुरुवार रात 10 बजकर 20 मिनट पर रांची (Ranchi) पहुंचे। रांची एयरपोर्ट (Ranchi Airport) पर झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu), मुख्यमंत्री रघुवर दास (Raghubar Das) और वरिष्ठ मंत्री सीपी सिंह (CP singh) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी रांची (Ranchi) राजभवन में ही रात्रि विश्राम करेंगे। रांची (Ranchi) के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान पर सुबह 6 बजे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) का कार्यक्रम आरम्भ होगा। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी 40 से 50 हजार लोगों के साथ योग करेंगे।

Modi On Yoga Day

इस योग कार्यक्रम को लेकर गुरुवार शाम को राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि, इस कार्यक्रम के सफल आयोजन की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गईं हैं। वहीं उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के भी कड़े इन्तेजामत किए गए हैं। इस योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले लोगों की सुविधाओं का भी ख़ास ख्याल रखा गया है। इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर ‘हृदय के लिए योग’ प्रमुख विषय निर्धारित किया गया है। लोगों को दिल को मजबूत बनाए रखने वाले योग अभ्यास कराए जाएंगे और उनके महत्व को समझाया जाएगा। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद प्रधानमंत्री मोदी सुबह 8 बजे दिल्ली रवाना होंगे।

मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी साईकल से योगा करने जाते हुए :

 

Aqua Yoga In Indore

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के मौके पर मध्यप्रदेश के इंदौर (Indore) शहर में भी योग अभ्यास कराया गया। योग दिवस (Yoga Day) के एक दिन पहले यानी गुरुवार को अरिहंत कॉलेज (Arihant College) में महिलाओं और बच्चों ने एक्वा योगा (Aqua Yoga) किया। इस योग अभ्यास कार्यक्रम में 6 साल की आयु से लेकर 60 साल तक की आयु वर्ग के लोगों ने हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम स्विमिंग पूल में आयोजित किया गया था। इस दौरान अलग-अलग योग अभ्यास करवाए गए। स्विमिंग पूल में योग कराए जाने से बच्चों को बेहद ज्यादा आनंद आया। इस कार्यक्रम में लोगों ने बढ़-चढ़ कर और बेहद उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

देखें वीडियो

शहर भर में शिवयोग थैरेपी एंड वैलनेस सेंटर (Shiv Yoga Therapy and Wellness Center) द्वारा निःशुल्क योग शिवरों (Yoga camp) का आयोजन किया जा रहा है। इन योग शिवरों में भारी तादात में लोग योग क्रियाएं कर रहे हैं। सेंटर के संस्थापक शिवा शुक्ला (Shiva shukla) ने बताया कि, लोगों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए इन शिवरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहरवासी भी बढ़-चढ़ कर इन शिवरों में हिस्सा ले रहे हैं। शुक्ला का कहना है कि हमारा प्रयास है कि विश्व योग दिवस (International Yoga Day) के मौके पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को योग से जोड़ा जा सके, ताकि सभी को योग का महत्व समझाया जा सके। शुक्ला ने कहा कि योग से हर बीमारी को दूर किया जा सकता है।

Aqua Yoga In Indore

विश्व योग दिवस (International Yoga Day) के मौके पर आरएसएस (RSS) यानी संघ द्वारा भी सभी शाखाओं और विभिन्न स्थानों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में लोग बड़ी संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। हर बार की तरह इस बार भी संघ विभिन्न स्थानों पर योग कार्यक्रमों को आयोजित करने जा रहा है। बीएनआर मीडिया आप सभी से अनुरोध करता है आप सभी इस योग दिवस (Yoga Day) के मौके पर कार्यक्रम में हिस्सा लें और अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाएं।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *