0

22 जुलाई को होगा लांच

भारत ने चंद्रयान मिशन को सफल बनाकर अपने नाम का डंका पूरी दुनिया के सामने बजा दिया था। एक बार फिर भारत चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को लांच करने के लिए तैयार है। यह चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) 15 जुलाई को लांच किया जाना था लेकिन तकनीकी खराबी आ जाने के कारण इस मिशन को रोकना पड़ा था। हालांकि इस तकनीकी खराबी को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने ठीक कर लिया है। अब इसरो (ISRO) ने इसे लांच करने की नई तारीख का भी ऐलान कर दिया है। चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) अब 22 जुलाई को प्रेषित किया जाएगा।

Chandrayaan-2
Chandrayaan-2

इसरो ने किया ऐलान

भारत विश्व के पटल पर एक फिर कामयाबी की इबारत लिखने जा रहा है। देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की निगाहें भारत द्वारा प्रेषित किए जाने वाले चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) पर आकर टिक गईं हैं। इसरो (ISRO) की तरफ से ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की गई है कि चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को अब 22 जुलाई को लांच किया जाएगा। इंडियन स्पेस रीसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) की तरफ से अब पूरी तरह से इसकी अधिकारिक पुष्टि कर दी है। यह चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) 22 जुलाई यानी सोमवार को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लांच किया जाएगा।

इस वजह से हुई देरी

गौरतलब है कि चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को ले जाने वाला जीएसएलवी एमके-III (GSLV Mk-III) 15 जुलाई को लांच से ठीक पहले फेल हो गया था। इसरो (ISRO) की तरफ से जानकारी दी गई थी कि लांच से ठीक पहले जीएसएलवी एमके-III (GSLV Mk-III) में लीक हो जाने की वजह से इस मिशन को रोकना पड़ा था। हर हर लांच से पहले वायुमंडल की दिशा-दशा का आकलन किया जाता है जिसके बाद हर लांच की एक समय सीमा निर्धारित की जाती है। इस समय सीमा में लांच किए जाने पर ही नतीजे बेहतर रूप से सामने आते हैं। लेकिन चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के लांच में देरी हो जाने की वजह से यह समय सीमा घट गई है।

Mission chandrayan
Mission chandrayan

चंद्रयान-2 का लक्ष्य

पहले जहां इसरो के पास 10 मिनट का वक़्त था वहीँ अब प्रतिमाह प्रतिदिन इसरों के पास केवल 1 मिनट का ही वक़्त बचा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को 31 जुलाई तक लांच नहीं किया गया तो इसके बाद इसे लांच किए जाने में ज्यादा ईधन की खपत होगी। अभी चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) का लक्ष्य चांद का 1 साल तक चक्कर लगाने का था। लेकिन निर्धारित समयावधि में लांच न हो पाने के कारण अब यह 6 माह तक घट सकता है।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *