इंदौर। देशभर में रक्षाबंधन के पर्व को बड़े हर्षाेल्लास से मनाया गया। इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) और रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) एक ही दिन होने से लोगो में त्यौहार मानाने का उत्साह दोगुना देखा गया। एसे मौके पर इंदौर के प्रख्यात खजराना गणेश मंदिर (Khajrana Ganesh Temple) में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) अलग ही ढंग से मनाया गया जिसमे खजराना गणेश को सबसे बड़ी राखी बांधी बाँधी गई। आपको बता दे कि पिछले कई सालों से खजराना गणेश को राखी बाँधने की परंपरा चल रही है और इस बार भी यह परंपरा को कायम रखा गया। इस बार खजराना गणेश को जो राखी बाँधी गई थी वो देश की उन्नति और देश को विश्व गुरु बनाने की कामना के साथ अर्पण की गई।

sabse badi rakhi

कितनी बड़ी राखी ?

खजराना गणेश (Khajrana Ganesh Temple) को इस बार साढ़े चार फीट लंबी और साढ़े तीन फुट चौड़ी राखी बाँधी गई। हर साल खजराना गणेश को बाँधी जाने वाली राखी अलग-अलग मुद्दों पर बनाई जाती है। इस बार की राखी में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को मद्देनजर रखते हुए देश के तिरंगे को दर्शाया गया है।

कौन बनाता है खजराना गणेश की राखी ?

पालरेचा परिवार पिछले 12 वर्षो से खजराना गणेश (Khajrana Ganesh Temple) को रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) पर्व पर राखी अर्पित करता आ रहा है। खजराना गणेश को राखी बाँधने की परंपरा भी पालरेचा परिवार ने ही शुरू की थी। खजराना गणेश को अर्पित की जाने वाली राखी को पालरेचा परिवार ही बनता है।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *