Live : चांद पर तिरंगा

2:25 AM :बच्चों से मिले मोदी और उनके सवालों के जवाब दिए।

2:23 AM : देश की सेवा करने के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई – पीएम मोदी

2:23 AM : जीवन में उतार चदाव आते रहते हैं – मोदी

2:22 AM : देश आप पर गर्व करता है, पूरा देश आपके साथ है – मोदी

2:22 AM : वापस कनेक्शन सही होते ही सारा डाटा मिल जाएगा – मोदी

2:22 AM : प्रधानमंत्री मोदी ने विज्ञानिकों का बढ़ाया होंसला।

2:20 AM : पीएम मोदी ने विज्ञानिकों का हौंसला बढाया और कहा कि हिम्मत रखिये।

2:18 AM : लैंडर विक्रम जब चांद की सतह से मात्र 2.1 किमी. दूर था तब तक सब सामन्य था : इसरो

2:10 AM : लैंडर से कोई भी डाटा नहीं मिल रहा है। लैंडर और ऑर्बिटर से संपर्क को चेक किया जा रहा है।

2:09 AM : लैंडर विक्रम से कनेक्शन स्थापित करने की कोशिश जारी। प्लान B के तहत डाटा निकालने की कोशिश की जा रही है।

2:06 AM : लैंडर विक्रम के चांद पर लैंड होने के आखिरी क्षण लैंडर विक्रम रास्ता भटक गया। लैंडर विक्रम की लोकेशन नहीं मिल पा रही है।

इसरो ने रचा इतिहास

साल 2008 में अक्टूबर माह में हिन्दुस्तान ने चांद पर चंद्रयान 1 को लांच किया था। इसके बाद 22 जुलाई 2019 को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट और 22 सेकण्ड पर चंद्रयान 2 को रवाना किया गया। आज यानी 7 सितंबर को आखिर वो पल आ ही गया जिसका सभी देशवासियों को बड़ी ही बेसब्री से इन्तेजार था। आज रात्रि 1 बजकर 52 मिनट पर लैंडर विक्रम चांद के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर सफलता पूर्वक लैंड करेगा। पहली बार में चंद्रयान 2 को चांद पर पहुंचाना और उसे सफलता पूर्वक लैंड कराकर इसरो रिसर्च सेंटर इतिहास रच देगा। दक्षिणी ध्रुव पर विक्रम के लैंड करते ही भारत एक नया कीर्तिमान रच देगा।

पीएम मोदी ने की लैंडिंग देखने की अपील

आज दिन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी देशवासियों से अपील करते हुए विक्रम की चांद पर लैंडिंग देखने की अपील की थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लैंडर विक्रम की चांद पर लैंडिंग इसरो में वैज्ञानिकों के साथ देखेंगे। इस समय पूरा देश विक्रम की चांद पर सफलता पूर्वक लैंडिंग के लिए प्रार्थना कर रहा है। आज श्री गजानन की पूजा अर्चना भी की गई और सफलता पूर्वक लैंडिंग की प्रार्थना भी की गई। आज हर एक देशवासी खुद को गौरवान्वित कर रहा है। बस कुछ ही मिनट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना जो उन्होंने पूरे भारत देश के लिए संजोया था वह पूर्ण होने जा रहा है।

सभी की थमी हैं सांसे

अब से बस कुछ ही देर में लैंडर विक्रम चांद की सतह पर लैंड करने वाला है। ऐसे में काफी तनाव का माहौल बना हुआ है। इसरो सेंटर में जहां सभी वैज्ञानिक जहां सांसे थामकर उस पल का इन्तेजार कर रहे हैं वहीं पूरा देश भी सांसे थाम कर विक्रम को चांद पर लैंड होते देखने के लिए बेताब है। जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है और विक्रम के लैंड होने का समय नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे सभी की धड़कने भी काफी तेज होती जा रही है।

पीएम मोदी पहुंचे ISRO सेंटर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इसरो सेंटर पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी के पहुँचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी सभी वैज्ञानिकों से मिलकर उन्हें बधाई दी और उनका आभार जताया। पीएम मोदी सेंटर में वैज्ञानिकों के साथ ही लैंडर विक्रम की चांद पर लैंडिंग देखेंगे। विक्रम को लैंड होने में कुल 15 मिनट का समय लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *