धोनी का शानदार प्रदर्शन

वर्ल्डकप 2019 जिससे सभी भारतीयों को बहुत उम्मीदें थीं, और भारतीय टीम ने भी सेमीफ़ाइनल मैच से पहले तक शानदार प्रदर्शन कर सभी का दिल जीत लिया। लेकिन सेमीफ़ाइनल मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम का विश्व कप का सफ़र ख़त्म हो गया। बारिश की वजह यह मैच दो दिन चला लेकिन भारतीय टीम इसमें सफल न हो सकी। यह विश्व कप टीम इंडिया के कैप्टन कूल का आखिरी वर्ल्ड कप था। महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) इस वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेने जा रहे हैं। और इस मुकाबले में भी उन्होंने अपना शानदार प्रदर्शन किया।

लड़खड़ाई टीम

न्यूजीलैंड के साथ हुए सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा। मुकाबला शुरू होने पर कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवरों में 239 रन बनाए। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम शुरुआत में ही लड़खड़ा गई। कीवी टीम की धारदार गेंदबाजी के सामने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी न टिक सके और पवेलियन लौट गए। भारतीय टीम के 6 विकेट बेहद जल्द गिर गए लेकिन हमेशा की तरह इस बार भी सभी के चहेते माही यानी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने टीम को संभाल लिया।

धोनी-जडेजा ने संभाला

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने शानदार प्रदर्शन किया और सातवें विकेट के लिए 116 रन जोड़े। लेकिन उनकी ये साझेदारी भी टीम इंडिया के काम न आ सकी। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने एक बार फिर यह साबित कर दिया कि वे टीम को संकट के समय में उबार सकते हैं और एक अच्छी स्थिति में ला सकते हैं। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के रन आउट होते ही टीम इंडिया फिर से बिखर गई और 221 रनों पर आल आउट हो गई।

धोनी के साथ रो पड़ा देश

कहते हैं हार के जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं। टीम इंडिया इस मुकाबले में भले ही हार गई लेकिन महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने एक बार फिर करोड़ों लोगों का दिल जीत लिया। रन आउट होकर पवेलियन लौटते वक़्त कैप्टन कूल का दर्द साफ़ झलक रहा था, उनकी आंखे नम थीं।

अपने हीरो की आंख में आंसू देख हर भारतीय भावुक हो उठा। उनके ये भावुक पल सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं और इस पर उनके फैन्स अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने उस वक़्त हेलमेट पहन रखा था और सर नीचे झुकाए नम आंखों से वापस लौट रहे थे। उनके साथ कई फैन्स रो पड़े।

ट्वीटर पर अपील की बाढ़

कई लोगों ने इस हार के लिए धोनी को ही जिम्मेदार माना लेकिन करोड़ों लोगों के लिए आज भी धोनी उनके हीरो हैं। धोनी ही ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने कपिल देव (Kapil Dev) के बाद भारतीय टीम की झोली में वर्ल्ड कप डाला है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने हर जगह अपनी जीत के झंडे गाड़े हैं। उन्हीं की कप्तानी की बदौलत क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को वर्ल्ड कप की जीत के साथ शानदार विदाई दी गई। ऐसा सिर्फ और सिर्फ धोनी ही कर सकते हैं।

धोनी के एक फैन ने ट्वीटर पर एक बेहद ही ख़ास बात लिखी। उसने लिखा, “जब भारत का स्कोर 5/3 था तब भी लोगों को भरोसा था कि हम मैच जीत सकते हैं।” वहीं एक अन्य फैन ने लिखा, “हम हार सह लेंगे, लेकिन आपको रोते हुए नहीं बर्दाश्त कर सकते।”

लता मंगेशकर ने की धोनी से अपील

भारतीय टीम के हार जाने के बाद पूरा बॉलीवुड भी उनके खेल की तारीफ कर रहा है। वहीं स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने ट्वीट कर लिखा, “नमस्कार एमएस धोनी (MS Dhoni) जी, आज कल मैं सुन रही हूं कि आप रिटायर होना चाहते हैं। कृपया ऐसा मत सोचिए। देश को आपके खेल की जरूरत है और ये मेरी भी रिक्वेस्ट है कि रिटायर्मेंट का विचार भी आप मन में मत लाइए।”

जहां एक तरफ धोनी के रिटायर्मेंट की अफवाह से सभी खेलप्रेमियों में खलबली मची हुई है वहीं सभी धोनी को मानाने का प्रयास कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर सभी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) से संन्यास न लेने की अपील कर रहे हैं। हालांकि अभी तक एमएस धोनी (MS Dhoni) ने खुद संन्यास लेने की बात नहीं कही है और न ही इसकी पुष्टि की है। लेकिन धोनी के इंटरनेशनल मैच से संन्यास लेने की अफवाह जमकर सुर्ख़ियों में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *