आज के दौर में सोशल मीडिया (Social Media) सबसे बड़ा शेयरिंग प्लेटफॉर्म बन गया है। हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर अपनी व्यग्तिगत चीज़ और सार्वजानिक चीज़ें शेयर करता है। सोशल मीडिया लोगों को जोड़े रखना का सबसे आसान तरीका है। आज के इस दौर में सोशल मीडिया का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं किया जाता। बल्कि इस पर समाचार, जरूरी जानकारियां और कई तरह की चीज़ें शेयर की जाती हैं। कोई बात यदि पूरी दुनिया तक पहुंचानी हो तो सोशल मीडिया से ज्यादा परफेक्ट जगह शायद ही हो। इसलिए तो आज इसका इस्तेमाल सिर्फ आम जनता नहीं बल्कि, फिल्म एक्टर्स, खिलाड़ी और यहां तक की बड़े-बड़े नेता भी करने लगे हैं। सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय नेता (Most Popular leader Narendra Modi) बन गए हैं।

वैसे तो तो सोशल मीडिया का इस्तेमाल सभी करने लगे हैं। लेकिन यदि बात की जाए लोकप्रियता की तो इसका अंदाजा भी सोशल मीडिया के फॉलोअर्स देखकर बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है। अभी तक जहां दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश कहे जाने वाले अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) के सबसे ज्यादा फॉलोअर्स थे। मतलब ये शक्तिशाली लीडर्स सबसे ज्यादा लोकप्रिय थे। वहीं इनकों भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने कड़ी टक्कर दे डाली। हालांकि नेताओं की बात की जाए तो इन्हें सबसे ज्यादा ट्विटर पर लोकप्रियता हासिल होती है। इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म (Social Media Platform Instagram) अभिनेताओं और मॉडल्स का कब्ज़ा शुरू से रहा है।

वहीं इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म (Social Media Platform Instagram) पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Most Popular leader Narendra Modi) दुनिया के सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता बन गए हैं। जी हाँ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  इंस्टाग्राम की यदि बात की जाए तो नरेन्द्र मोदी के 3 करोड़ यानी कि 30 मिलियन फॉलोअर्स हो गए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) तक को पछाड़ दिया है। पीएम मोदी की बढती लोकप्रियता इस बात का प्रमाण है कि जल्द ही भारत भी एक शक्तिशाली राष्ट्र की श्रेणी में खड़ा हो रहा है।

गौरतलब है कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के इंस्टाग्राम फॉलोअर्स की संख्या महज़ 14.9 मिलियन है। यह संख्या भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फॉलोअर्स की आधी है। अगर बात करें अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) की तो उनके फॉलोअर्स 24.8 मिलियन हैं। अब नरेन्द्र मोदी इंस्टाग्राम (Social Media Platform Instagram) पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता (Most Popular leader Narendra Modi) बन गए हैं। हालांकि अभी भी पीएम मोदी सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोअर्स वालों से काफी पीछे हैं। क्योंकि सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोअर्स वालों में सबसे पहला नाम किम कार्दशियन का है। उनके 149 मिलियन फॉलोअर्स हैं। इसके बाद नाम आता है काइली जेनर का जिनके 148 मिलियन फॉलोअर्स है। वहीं तीसरे पायदान पर हैं पुर्तगाली फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो। रोनाल्डो के इंस्टाग्राम पर 186 मिलियन फॉलोअर्स हैं। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की बात की जाए तो यहां भी पीएम मोदी की फैन फॉलोइंग किसी से कम नहीं है। ट्विटर पर पीएम मोदी के 50.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

इसी साल 23 जुलाई को पीएम मोदी की एक पोस्ट इंस्टाग्राम (Social Media Platform Instagram) पर बेहद जमकर वायरल हुई थी। इस पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक छोटे बच्चे के साथ नज़र आए थे। जिस छोटे बच्चे को पीएम मोदी खिला रहे थे वह भाजपा सांसद सत्यनारायण जटिया की पोती है। अपने बेटे-बहू और पोते के साथ जटिया पीएम से मिलने पीएमओ पहुंचे थे। इस पोस्ट को शेयर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा था, “आज संसद में मुझसे मिलने के लिए एक बहुत ही खास दोस्त आया।“ भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं।

 

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *