0

चुनाव संपन्न

देशभर में मनाए जा रहे सबसे बड़े लोकतंत्र के इस महापर्व में 19 मई रविवार को आखिरी आहुति डाली गई। रविवार 19 को मई को सातवें चरण के मतदान के साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) पूर्ण रूप से संपन्न हो गया। हालांकि इस पूरे लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कई हिंसक घटनाएं भी घटित हुईं। लेकिन बाकी सभी जगह शांतिपूर्ण तरीके से मतदान (Voting) प्रक्रिया संपन्न हो गई।

नतीजों का इन्तजार

अब सभी की नज़रें 23 पर जाकर टिक गईं हैं। 23 मई गुरुवार के दिन लोकसभा चुनाव के नतीजे (Lok Sabha Election Result) घोषित किए जाएंगे। लेकिन आखिरी चरण के मतदान के बाद ही मीडिया जगत में एग्जिट पोल (Exit Poll) शुरू हो गए। एग्जिट पोल के आकड़ों में यह स्पष्ट हो गया कि इस बार भी ‘आएगा तो मोदी ही’ का नारा सही साबित हुआ।

भाजपा को बहुमत

तमाम चैनलों और पोर्टल्स ने भाजपा (BJP) को पूर्ण बहुमत प्रदान किया। एग्जिट पोल (Exit Poll) के आए नतीजों से यह पूरी तरह से साफ़ हो गया कि देश की जनता प्रधानमंत्री पद पर दोबारा नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) को ही देखना चाहती है। जहां एक तरफ एग्जिट पोल ने कांग्रेस (Congress) पार्टी के सारे दावों को झूठा साबित कर दिया। वहीं दूसरी तरफ महागठबंधन को भी इस रेस से काफी दूर बताया है।

फिर मोदी सरकार

इस चुनावी दौर में कांग्रेस और गठबंधन के द्वारा किए गए सारे दावे धरे के धरे रह गए। एक भी चैनल का एग्जिट पोल कांग्रेस या गठबंधन के खाते में जाते हुए नहीं दिखाई दे रहा है। इसका मतलब साफ़ है कि देश में एक बार फिर NDA की सरकार बनेगी। डालते हैं एक नज़र सभी एग्जिट पोल्स पर।

Exit Poll

Exit Poll

इंडिया टीवी (India TV) – सबसे पहले बात करते हैं इंडिया टीवी द्वारा बताए गए पोल की। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में जहां NDA को 289 सीटें दी गईं हैं वहीँ UPA के खाते में 101 और अन्य के खाते में 148 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है।

न्यूज़ 24 (News 24) – पिछले लोकसभा चुनाव में सबसे सटीक एग्जिट पोल बताने वाले चैनल चाणक्य ने इस बार NDA को 350 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। चाणक्य के अनुसार UPA को इस बार महज़ 95 सीटें ही मिलती नज़र आया रही हैं। जबकि अन्य के खाते में 97 सीटें जाने का अनुमान है। पिछली बार की तरह अगर इस बार भी यह एग्जिट पोल सही साबित होता है तो इस बार भाजपा पिछली बार से भी ज्यादा सीटें प्राप्त कर लेगी।

टाइम्स नाउ (Times Now) अब नज़र डालते हैं टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल पर। टाइम्स नाउ द्वारा किए गए सर्वे में NDA को बहुमत से दूर बताया गया है, लेकिन उसे 249 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। इस सर्वे में UPA को 146 मिलती दिख रही हैं।

NDTV- अब बात करते हैं एनडीटीवी इंडिया की। इसके सर्वे में भी NDA को 275 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। जबकि UPA के खाते में मात्र 111 सीटें रहने का ही अनुमान है।

ABP-  एबीपी न्यूज की बात की जाए तो इसमें NDA को 277 सीट मिलने वाली हैं। वहीं UPA को लेकर ABP का अनुमान केवल 130 सीट का है। जबकि अन्य के खाते में 135 सीट जा रही हैं।

इंडिया टुडे (India Today) इंडिया टुडे के सर्वे में NDA इस बार पिछली बार के चुनाव से कहीं ज्यादा सीटें जीत रही है। इंडिया टुडे के सर्वे में NDA को 339 से लेकर 365 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। जबकि UPA को केवल 77 से 108 सीटें और अन्य को 69 से 95 सीटें जीतने का दावा पेश किया जा रहा है।

ZEE News – जी न्यूज पर नज़र डाली जाए तो जी न्यूज के एग्जिट पोल में भी NDA को प्रचंड बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। इस एग्जिट पोल में NDA के खाते में 308 सीटें जा रही हैं। जबकि UPA को केवल 117 और अन्य के खाते में 117 सीटें जाने का अनुमान लगाया जा रहा है।

कुल मिलकर सभी एग्जिट पोल का रुझान एनडीए की तरफ ही है। सभी एग्जिट पोल के अनुमान के हिसाब से देश में एक बार फिर से भाजपा सरकार बनने जा रही है।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *