0

मोबाइल गेम की बात की जाए तो आज के दौर में सभी पबजी (PUBG) के दीवाने हो चुके हैं। इसे दीवानगी नहीं बल्कि आतंक कहा जा सकता है क्योंकि पबजी (PUBG) के कारण न जाने कितनी युवाओं को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। कुछ समय पहले जिस तरह ब्लू व्हेल गेम ने अपना आतंक मचाया हुआ था उसी तरह आज पबजी (PUBG) गेम ने अपनी दीवानगी फैलाई है। पबजी (PUBG) गेम को टक्कर देने के लिए अब IAF गेम बाज़ार में आ चुका है।

Indian Air Force: A Cut Above

दरअसल, भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने अपना एक गेम लांच किया है। IAF ने अपना गेम Indian Air Force: A Cut Above गेम बाजार में बीती 31 जुलाई को लांच कर दिया है। इस गेम को भारतीय वायु सेना के चीफ बीरेंद्र सिंह धनोआ (Birender Singh Dhanoa) ने लांच किया है।

गेम (Indian Air Force: A Cut Above) लांच किए जाने से पहले बीती 20 जुलाई को इस गेम का बेहद ही शानदार और धमाकेदार टीजर भी रिलीज किया गया था। इस टीजर को भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के ट्विटर हैंडल से शेयर भी किया गया था।

अभिनंदन गेम

Indian Air Force : A Cut Above
Indian Air Force : A Cut Above

टीजर रिलीज किए जाने के बाद इसे लोगों की बेहद ही जबरदस्त प्रतिक्रियाएं भी मिली थी। अब तक इस टीजर पर 43 हजार से भी ज्यादा व्यू आ चुके हैं और लोग इसे बेहद ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इस गेम को भी बेहद ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इस गेम (Indian Air Force: A Cut Above) को बनाने के पीछे भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) का मकसद है लोगों को वायु सेना की तरफ आकर्षित करना। युवाओं को इंडियन एयर फ़ोर्स ज्वाइन करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश से इस गेम का निर्माण किया गया है। इस गेम की सभी बड़ी ख़ास बात यह है कि इसमें भारतीय वायु सेना के जाबांज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) का कैरेक्टर है।

फ्री डाउनलोड

Indian Air Force : A Cut Above
Indian Air Force : A Cut Above

इस गेम (Indian Air Force: A Cut Above) को एंड्राइड (Android) और आइओएस (iOS) दोनों प्लेटफोर्म के लिए लांच किया गया है। फिलहाल इस गेम को सिंगल प्लेयर के रूप में लांच किया गया है। ऐसा अनुमान है की अक्टूबर माह तक इसमें मल्टीप्लेयर विकल्प भी उपलब्ध करवाया दिया जाएगा। फिलहाल इस बात की अभी कोई आधिकारिक जानकारी तो नहीं दी गई है लेकिन गेम में इस विकल्प के सामने कमिंग सून लिखा हुआ है।

बेहद शानदार गेम

Indian Air Force : A Cut Above
Indian Air Force : A Cut Above

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के इस गेम में अभी तीन विकल्प दिए गए हैं। पहले विकल्प में ट्रेनिंग, दूसरे में सिंगल प्लेयर और तीसरे में फ्री फ्लाइट का विकल्प है। ट्रेनिंग में आपको एक एयरक्राफ्ट मिलता है जिसमे आपको टारगेट को निशाना बनाना होता है और ट्रेनिंग को पूर्ण करना होता है। इसमें आपको अलग-अलग वेपन भी मिलते हैं। इसका इंटरफ़ेस बेहद शानदार है और गेम कई तरह की सेटिंग भी हैं। आप अपने मोबाइल को टिल्ट करके या फिर टच विकल्प का चुनाव करके अपने फाइटर जेट (Fighter Jet) को नियंत्रित कर सकते हैं। यह गेम एक बेहतर एक्सपीरियंस देता है।

IAF के सामने PUBG फेल

Indian Air Force : A Cut Above
Indian Air Force : A Cut Above

सिंगल प्लेयर में आपको 10 मिशन मिलते हैं जिसमे आपका लेवल बढ़ता है। फ्री फ्लाइट वाले आप्शन में आपको बहुत सारे फाइटर जेट्स (Fighter Jets) के विकल्प मिलते हैं। जैसे मिराज (Mirage), सुखोई (Sukhoi), मिग (MiG) और राफेल (Rafael) जैसे विमान इस लिस्ट में शामिल हैं। लेकिन इसके लिए आपको एक आईडी बनानी होती है। ये बेहद ही शानदार गेम है और जल्द ही इसमें मल्टीप्लेयर का विकल्प भी शामिल किया जाएगा जिसके बाद इस गेम का मज़ा और एक्सपीरियंस कई गुना बढ़ जाएगा। IAF गेम के सामने अब पबजी (PUBG) गेम भी बेहद फीका हो गया है। लोगों को IAF गेम बेहद पसंद आ रहा है। इसे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से फ्री में डाऊनलोड किया जा सकता है।

यह भी देखें : पुराने मोबाइल में कैसे खेले PUBG ?

उड़ाएं अत्याधुनिक फाइटर जेट

IAF Game
Indian Air Force : A Cut Above

इसमें प्लेन उड़ाने और फाइटर प्लेन (Fighter Jet) से अटैक करने के अलावा उन्हें नियंत्रित करने का अनुभव मिलता है। साथ ही इसमें में बेसिक फाइटर जेट (Fighter Jet) के साथ ही अत्याधुनिक फाइटर जेट (Fighter Jet) जैसे राफेल (Rafael) के बारे में ट्रेनिंग भी मिलती है। यह आपको एक कैरेक्टर मिलता है जिसके फेस को आप अपने फेस से रिप्लेस भी कर सकते हैं। वहीं उसकी ड्रेस पर जो नाम लिखा है वह है ‘अभिनन्दन’  (Abhinandan Varthaman) इसे आप बदल भी सकते हैं। लेकिन भारत के वीर विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) के नाम से टारगेट को मिटाना एक बेहद सुखद अनुभव प्रदान करता है। अगर आपने अभी तक इस गेम को नहीं खेला तो एक बार जरूर खेल कर देखिए भारतीय वायु सेना के इस गेम को।

 

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *