कल से नए महीने यानी कि सितंबर माह की शुरुआत हो गई है। वहीं सरकार द्वारा इस माह की शुरुआत से यानी 1 सितंबर से भारत में कुछ नए नियम लागू (New Rules Imposed In India) कर दिए गए हैं। सबसे पहले तो आपको यह बता दें सरकार द्वारा नए ट्रैफिक नियमों (New Traffic Rules) को लागू किया गया है, जिसके बारे में लगभग सभी को जानकारी है। लेकिन इसके अलावा और भी कई नियम है जो सरकार द्वारा देशभर में लागू किए गए हैं। अगर आपको अभी तक इन नए नियमों के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको इनके बारे में जानना बेहद जरूरी है। चलिए जानते हैं सरकार ने आज से कौन-कौन से नए नियम लागू कर दिए हैं।

New Rules Impose In India From
New Rules Impose In India From

भारत में लागू हुए नए नियम

मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम को 31 जुलाई 2019 को दोनों सदनों में मंजूरी दे दी गई थी। इसके बाद यह कानून (New Traffic Rules) बन गया। अब इसे कल से लागू कर दिया गया है। इसके अलावा स्टेशन पर या फिर कही भी कोई दुकानदार किसी सामान का बिल नहीं देता तो आपको उस सामान का भुगतान करने की कोई आवश्यकता नहीं है। दुकानदार द्वारा बिल न न दिए जाने पर आप उस सामान को फ्री में लेने के हकदार होंगे। इसके अलावा ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने पर भी ज्यादा सर्विस चार्ज देना होगा। जानते हैं भारत में लागू होने वाले सभी नियमों (New Rules Imposed In India) को विस्तार से।

लागू होने वाले नियम

1 – नए ट्रैफक नियमों (New Rules Imposed In India) के मुताबिक़ अब किसी भी ट्रैफिक रूल्स (New Traffic Rules) का उल्लंघन करने पर पहले के मुकाबले ज्यादा जुर्माना देना होगा। अब शराब पीकर वाहन चलाने, बिना हेलमेट गाड़ी चलाने, बिना लायसेंस गाड़ी चलाने आदि पर ज्यादा जुर्माना देना पड़ेगा।

2 – साल भर में बैंक या पोस्ट ऑफिस से 1 करोड़ से ज्यादा नकासी करने पर 2 प्रतिशत का टीडीएस (TDS) काट लिया जाएगा। अगर डिजिटल पेमेंट के तहत भुगतान किया जाए तो उस पर कोई चार्ज नहीं देना होगा।

3 – अभी तक वाहन का बीमा करने वाली इंश्योरेंस कंपनियां प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप, बाढ़ और दंगे-फसाद से होने वाले नुकसान का बीमा कवर नहीं करती लेकिन अब नए नियमों के बाद इसे भी कवर करना कंपनियों के लिए अनिवार्य है।

4 – आज ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करना भी महंगा हो गया है। अब से स्लीपर क्लास की टिकट बुक करने पर भी 20 रुपए और एसी क्लास की टिकट बुक करने पर 40 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा। अगर भुगतान भीम ऐप से करते हैं तो सर्विस चार्ज पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

5 – नए नियमों के तहत बैंकों के खुलने के समय में परिवर्तन किया गया है। मौजूदा समय में बैंक 10 बजे से खुलते हैं लेकिन अब बैंक सुबह 9 बजे से खुलेंगे।

6 – नए नियमों के तहत हर दुकानदार को और रेलवे प्लेटफोर्म के वेंडरों को हर सामान का बिल देना अनिवार्य है। अगर कोई दुकानदार ग्राहक को बिल नहीं देता है तो ग्राहक को उस वास्तु का मूल्य चुकाने की कोई जरूरत नहीं होगी। मतलब ग्राहक के लिए वह सामान या वास्तु पूरी तरह से मुफ्त होगी। अगर कोई दुकानदार इसे लेकर वाद-विवाद करता है तो इसकी शिकायत नजदीकी पुलिस थाने में की जा सकती है।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *