अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है और बनवाना चाहते हैं लेकिन समय ज़्यादा लगने के कारण आप इसे बनवाने से कतराते हैं, तो अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान होने वाली है। अभी तक पैन कार्ड बनवाने के लिए कई दिनों का इन्तजार करना पड़ता था लेकिन जल्दी ही अब आपका यह इन्तजार कुछ घंटो में सिमट जाएगा। PAN यानी कि परमानेंट अकाउंट नंबर जो कि 10 कैरक्टर का होता है। इन 10 कैरक्टर में अल्फाबेट्स और न्यूमेरिक दोनों का मिश्रण होता है।

4 घंटे में ही पैन कार्ड होगा उपलब्ध

केन्द्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने जानकारी दी है कि टैक्स डिपार्टमेंट इस योजना पर कार्य कर रहा है जिसमे उपभोक्ताओं को केवल 4 घंटे में ही पैन कार्ड उपलब्ध करवाया जा सके। सुशील ने आगे जानकारी दी है कि सभी लोगों को बस कुछ दिन का और इन्तजार करना होगा इसके बाद डिपार्टमेंट आपको सिर्फ़ 4 घंटे के भीतर पैन नंबर देना शुरू कर देगा।

ई-मेल से मिलेगी पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी

पैन नंबर प्राप्त करने के लिए आपको अपनी पहचान बताने के लिए आधार कार्ड देना होगा और आपको अगले 4 घंटे में ई-पैन जारी कर दिया जाएगा जो आपको आपकी मेल आईडी पर भेज दिया जाएगा। सीबीडीटी की तरफ से ई-पैन की यह सुविधा अप्रैल 2017 में ही लांच कर दी गई थी। इस सुविधा के तहत उपभोक्ता को पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी ई-मेल के माध्यम से पीडीएफ फोर्मेट में भेज दी जाती है। पैन नंबर में करदाताओं की समपूर्ण जानकारी होती है जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को मिलती है।