चीनी राष्ट्रपति से मोदी की मुलाक़ात

दो राष्ट्रों के सिरमोंरो का महामिलन चेन्नई के महाबलीपुरम में शुक्रवार दिनांक 11 अक्टूबर 2019 को शानदार तरीके से हुआ। जहां चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (PM Modi meet Xi Jinping) के स्वागत के लिए फूलों के वन्दनवार लगाए गए वहीं दूसरी ओर उनकी सुरक्षा के मद्देनजर कार्यस्थल के आसपास 500 सीसीटीवी कैमरे और 10 हजार जवानों को तैनात किया गया। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) दो दिवसीय भारत यात्रा पर आए हुए थे। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi Cleaned The Coast) के साथ वो सबसे पहले महाबलीपुरम मंदिर (Mahabalipuram Temple) में दर्शन करने गए। तत्पशचात कार्यक्रम स्थल पहुचे।

PM Modi in mahabalipuram
PM Modi in mahabalipuram

जिनपिंग को भेंट

हमारे भारत की महान संस्कृति जिस पर हमे हमेश गर्व रहता है कि हमारे दरवाजे, हमारे घर या हमारे देश जो भी आए फिर चाहे वो अमीर हो या गरीब, दोस्त हो या दुश्मन, हम सभी का स्वागत दिल से करते हैं। इसीलिए हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी (PM Narendra Modi) ने शिखर वार्ता से पूर्व, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को वीणावादनी देवी मां सरस्वती की तंजावुर की पेंटिग एवं सोने की परत चढ़ा 6 फीट ऊंचा और 108 किलोग्राम वजनी नचियारकोइल दीप भेंट किया। इस दीप को बनाने में 8 से ज्यादा कारीगरों ने 12 दिन की कड़ी मेहनत की थी। साथ ही चीनी नागरिकों को 5 साल के लिए ई वीजा दिए जाने की घोषणा भी की।

पीएम मोदी ने खुद की सफाई

हमारे यहां पर एक छोटा सा नेता हो या एक अफसर जो कभी नीचे देख कर नहीं चलता तो वह झुकेगा क्यों? मगर हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) जब महाबलीपुरम के समुद्र तट पर सुबह सैर पर नंगे पैर निकले तो वहां पड़ा कचरा (पन्नी, खाली वाटल, रैपर आदि) देखकर तत्काल ही खुद सफाई (PM Modi Cleaned The Coast) में जुट गए। स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए वे स्वयं कचरा उठने लगे। चूंकि वो देश के प्रधानमंत्री हैं और वे चाहते तो अपने अधिनस्तों या सफाई कर्मियों को वहां की सफाई का आदेश भी दे सकते थे। मगर उन्होंने ऐसा नहीं किया, न ही अपने मान-सम्मान या गरिमा की परवाह की। उन्होंने इस बात को भी दरकिनार कर दिया कि हमारे साथ दूसरे देश का राष्ट्रपति, हमारा मेहमान हमारे साथ है।

PM Modi in mahabalipuram
PM Modi in mahabalipuram

पीएम ने दिया स्वच्छता का सन्देश

पीएम मोदी ने न तो मेहमान का आदर छोड़ा और न स्वच्छता को नज़रअंदाज किया। इतना ही नहीं उन्होंने खुद कचरा उठाकर (PM Modi Cleaned The Coast) एक बार फिर देश के सामने नई मिसाल रख दी। और पूरे देश को एक बार फिर स्वच्छता का सन्देश दिया। आज से पहले न किसी ने ऐसा देखा न सुना जो आज पीएम मोदी ने कर दिखाया। पीएम मोदी की तट पर सफाई का यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। पीएम मोदी की तारीफ अब सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के तमाम देश कर रहे हैं।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *