0

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) पर लगी धारा 370 (Section 370) को हटाने के प्रस्ताव को 6 अगस्त को लोकसभा में भी मंजूरी दे दी गई। इससे पहले इसे राज्यसभा में मंजूरी मिल गई थी। बीती 6 अगस्त को लोकसभा से मंजूरी मिलते ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) (BJP) ने इतिहास रच डाला। पिछले 70 वर्षों से कायम चली आ रही धारा 370 से आखिर 6 अगस्त को कश्मीर को आजादी मिल गई। भारत में स्वतंत्रता दिवस पहले ही जश्न मनाया गया। समूचे देश सहित जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में भी लोगों ने बेहद उत्साह के साथ जश्न मनाया और एक दूसरे को बधाई दी। हालांकि कुछ पार्टी और कुछ लोग अभी भी इसका विरोध कर रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से धारा 370 (Section 370) हटाने के इस एतिहासिक फैसले के बाद कल यानी 8 अगस्त को, देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने राष्ट्र के नाम एक सन्देश दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने समस्त देशवासियों को इस एतिहासिक फैसले की बधाई दी और कहा, कि जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में इस धारा की वजह से अब तक विकास नहीं हो सका। पीएम मोदी ने कहा कि अब हम सभी मिलकर एक नया कश्मीर बनाएंगे। अब जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और लद्दाख का विकास होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि धारा 370 के फायदे कोई नहीं बता रहा क्योंकि इसके कोई फायदे हैं ही नहीं अपितु इसके नुकसान हैं। इसकी आड़ में पाकिस्तानी कश्मीर घाटी में घुसपैठ कर आतंक फैलाते हैं। धारा 370 (Section 370) ने कश्मीर घाटी को महज़ अलगाववाद और आतंकवाद के सिवा कुछ भी नहीं दिया। इस धारा 370 की वजह से ही कश्मीर और लद्दाख के बच्चों का विकास नहीं हो सका। लेकिन इसे हटाए जाने के बाद सभी नागरिकों के अधिकार और दायित्व सामान हो गए हैं। अब यहां की बेटियों को भी उन सभी कानूनों का लाभ मिलेगा जो भारत के सभी राज्यों में लागू होते हैं। नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि अभी तक जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में सफाई कर्मचारियों से सम्बन्धित जो एक्ट पूरे देश में लागू था लेकिन वह कश्मीर में लागू नहीं था। अब उस एक्ट का लाभ वहां के सफाई कर्मचारी भी उठा सकेंगे।

नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि अभी तक जो भी कानून, जो भी योजनाएं और जो सुविधाएं देश के अन्य राज्यों को मिलती थीं वे तमाम क़ानून, योजनाएं और सुविधाएं जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और लद्दाख के भाई-बहनों को भी मिलेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज सरदार पटेल, बाबा साहेब अंबेडकर, डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी जी के साथ करोड़ों देशवासियों का सपना साकार हो गया है।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *