मध्यप्रदेश के इंदौर (Indore) शहर में भीषण गर्मी से परेशान हो रहे लोगों को बुधवार 19 जून की शाम कुछ राहत मिली। इंदौर शहर के मौसम में सुबह से ही बदलाव देखने को मिला। सुबह से लेकर शाम तक बादलों की आंख मिचौली धूप के साथ चलती रही। आखिर शाम होते-होते आसमान में छाए बादल बरस पड़े। झमाझम बारिश (Rain In Indore) से माहौल में ठंडक घुल गई और पारा हल्का सा नीचे आ गया। मानसून की पहली बारिश ने शहरवासियों को काफी राहत दी।

प्री-मानसून

पहली बारिश (Rain In Indore) ने प्रदेश में मानसून की दस्तक दे दी है। गर्मी से बेहाल हो रहे लोगों को इस बारिश से काफी राहत महसूस हुई। लोगों ने जमकर बारिश का आनंद उठाया। शाम तकरीबन साढ़े 7 बजे शुरू हुई बारिश लगभग 20 मिनट तक होती रही। अब लोगों की बेसब्री और भी बढ़ गई है। लोग बेहद ही बेसब्री से मानसून का और बारिश का इन्तेजार कर रहे हैं। हालांकि प्रदेश के कई इलाकों में पिछले कई दिनों में मानसून की पहली बारिश हुई।

देखें विडियो

शहर में सुबह से ही बदल छाए रहने के बाद भी बारिश के कोई आसार नज़र नहीं आ रहे थे। वहीं बादलों के कारण उमस बढ़ जाने से लोग और भी बेहाल हो उठे। इसी दौरान तेज हवाएं भी चल रही थी। शाम होते-होते झमाझम बारिश (Rain In Indore) का दौर शुरू हो गया। बारिश के बाद लोगों ने काफी राहत की सांस ली। शहर में आज दोपहर का तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज हुई।

मानसून की आहट

Rain In Indore

इससे एक दिन पहले मंगलवार रात को तेज हवाओं का दौर चलता रहा। मंगलवार रात शहर में 20 किमी. प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवाएं चलीं। इस दौरान देर रात और अल-सुबह हल्की बौछार भी पड़ी। इस रिमझिम बौछार ने बुधवार को उमस भरा माहौल बना दिया। जो बुधवार रात तक रहा। इसके बाद बारिश (Rain In Indore) ने मौसम सुहाना बना दिया। वहीं अंचल के कई जिलों में मंगलवार रात और बुधवार को बारिश का सिलसिला चला। शाजापुर शहर में देर रात 2 बजे से शुरू हुई बारिश सुबह साढ़े 6 बजे तक होती रही।

24 जून को आएगा मानसून

Indore Rain

बाबा महाकाल (Baba Mahakal) की नगरी उज्जैन (Ujjain) में भी मंगलवार रात से लेकर सुबह तक बारिश का दौर चलता रहा। उज्जैन में तकरीबन 30 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। कुछ स्थानों पर जलभराव होने के कारण शहरवासियों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। बारिश के दौरान कई इलाकों में बिजली भी बार-बार गुल होती रही। इसके अलावा नीमच, रतलाम, मंदसौर, धार, बुरहानपुर, खरगोन, झाबुआ, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी और दतिया में भी बारिश हुई। मौसम विभाग (weather department)  के अनुसार 24 जून को इंदौर शहर में मानसून दस्तक देगा।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *