JIO की फ्री कालिंग ख़त्म

देश का सबसे बड़े टेलिकॉम नेटवर्क रिलायंस जियो ने फ्री कालिंग की सुविधा ख़त्म कर दी है। जियो से यदि आप किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल करेंगे तो आपको उसके लिए 6 पैसे/मिनट के हिसाब पैसे देने होंगे, वही जियो से जियो नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री रहेगी। अब तक जियो ने केवल डेटा के लिए ही रूपय लिए है और कॉलिंग के साथ SMS की सेवा फ्री में दी है। आपको बता दें कि टेलीकॉम सेक्टर में जियो ‘5 सितंबर 2016’ को आया था और तब से लेकर अब तक जियो ने कॉलिंग की सेवाएं फ्री दी है। तो आखिर 3 साल बाद एसी क्या समस्या आ गई जिससे जियो को फ्री सेवाए हटानी पड़ रही है ? आइये आपको बताते है..

IUC की वजह से JIO की फ्री सेवा ख़त्म

JIO की फ्री कालिंग के बंद होने की वजह IUC यानी इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज को बताया जा रहा है। आइये सबसे पहले IUC को समझते है। दरअसल बात ये है कि अगर आप किसी एक टेलीकॉम नेटवर्क से दूसरे टेलिकॉम नेटवर्क पर कॉल करते है तो ट्राई की ओर से तय की गई राशि का भुगतान कॉल करने वाली टेलिकॉम कंपनी को देना पड़ता है। आसन भाषा में समझे तो आउटगोइंग नेटवर्क को इनकमिंग नेटवर्क को IUC फीस देना पड़ती है।

TRAI की ओर से वर्ष 2017 में IUC चार्ज 6 पैसे/मिनट तय की गई थी। TRAI ने यह कहाँ था कि IUC चार्ज को 1 जनवरी 2020 तक हटा दिया जायेगा। लेकिन हाल ही में TRAI ने अपनी पालिसी को रिव्यू किया है जिसमे बताया यह गया है की IUC चार्ज की अवधि बढ़ाई जा सकती है।

JIO ने पिछले 3 सालो से फ्री कालिंग की सुविधा दी जरुर है लेकिन JIO पिछले 3 सालो से हर कॉल पर 6 पैसे/मिनट का घाटा उठता आया है। चुकी IUC चार्ज को लेकर TRAI का फैसला अस्थाई है इसलिए जियो ने कहा है कि जियो फ्री कालिंग बंद करने का फैसला भी एक अस्थाई कदम है, यानी भविष्य में जब IUC चार्ज खत्म होगा तो जियो फिर से कॉलिंग की सुविधा फ्री कर देगा

फिलहाल जियो से जियो के नेटवर्क पर और लैंडलाइन पर कॉलिंग फ्री रखी गई है। लेकिन अगर आप जियो के नेटवर्क से किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करेंगे तो आपको अलग से IUC टॉप-अप वाउचर से रिचार्ज करना होगा, जिसमे आपको 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा।  IUC टॉप-अप वाउचर की शुरुआती कीमत 10 रुपये है जिसमे आपको एक्स्ट्रा इन्टरनेट डाटा भी दिया जायेगा।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *