कल का दिन हम सभी भारतवासियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। कल यानि 26 जनवरी के दिन हमारे देश का संविधान लागू हुआ था। गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) सभी भारतीयों के लिए किसी त्यौहार से कम नहीं है। यूं तो देश भर में बड़ी धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया जाता है, लेकिन गणतंत्र दिवस का मुख्य आकर्षण होता है, राजधानी दिल्ली के राजपथ पर निकलने वाली परेड। परेड के बिना गणतंत्र दिवस मानो अधूरा है। हर किसी के दिल में यह इच्छा होती है कि, गणतंत्र दिवस के मौके पर वे भी इस परेड का हिस्सा बने। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप गणतंत्र दिवस के मौके पर किस तरह इस परेड में शामिल हो सकते हैं।

राजपथ पर परेड

हम सभी जानते हैं गणतंत्र दिवस की इस परेड में तीनों भारतीय सेनाएं अपना-अपना करतब दिखाती हैं, और अपनी शक्ति का प्रदर्शन करतीं हैं। अगर आप भी गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए टिकट लेना होगा। अब चूंकि हमने आपको बताया है कि गणतंत्र दिवस की परेड को देखने के लिए आपको टिकट लेना होगा, तो आपके मन में यह सवाल जरुर आया होगा कि टिकट मिलेगी कहां? तो आइए हम बताते हैं आपको पूरे विस्तार से।

कहां मिलेगा टिकट

गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने के लिए हर साल ऑफलाइन टिकट बेचीं जाती है। यानि अगर आपको टिकट चाहिए तो टिकट विक्रय केंद्र पर जाना होगा। टिकट के लिए किसी भी प्रकार की ऑनलाइन कोई व्यवस्था नहीं है। परेड की टिकट प्रतिवर्ष 7 जनवरी से 25 जनवरी के बीच उपलब्ध होती है। जिन जगह पर यह टिकट मिलती हैं उनके बारे में नीचे बताया गया है।

नॉर्थ ब्लॉक का गोल चक्कर

सेना भवन के गेट नंबर 2 से

प्रगति मैदान के भैरो रोड पर गेट नंबर 1

जंतर मंतर के मेन गेट से

शास्त्री भवन के गेट नंबर 3 के पास

इंडिया गेट के सामने जामनगर हाउस

लाल किला 15 अगस्त पार्क के अंदर और जैन मंदिर के सामने

संसद भवन रिसेप्शन कार्यालय (यहां संसद सदस्यों के लिए विशेष काउंटर है)

कितने की मिलेगी टिकट

गणतंत्र दिवस परेड की टिकट प्रतिवर्ष तीन दामों में उपल्बध कराई जाती है। पांच सौ (500) रुपए, सौ (100) रुपए और बीस (20) रुपए में यह टिकट उपलब्ध होतीं हैं। गणतंत्र दिवस परेड की टिकट प्रत्येक टिकट काउंटर पर एक निश्चित संख्या में ही उपलब्ध होती है। कई बार हो सकता है कि दोपहर बाद टिकट काउंटर पर टिकट ही न मिले। प्रत्येक व्यक्ति एक निश्चित संख्या में ही टिकट खरीद सकता है। हालांकि ऐसा 500 रुपए वाली टिकट में होता है क्योंकि उनकी मात्र कम होती है। कभी-कभी सौ रुपए वाली टिकट भी नहीं मिल पाती, लेकिन बीस रुपए वाली टिकट आसानी से आपको मिल सकती है।

टिकट मिलने का समय

यह टिकट काउंटर प्रतिदिन सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक खुले रहते हैं। इसके बाद लंच हो जाता है। लंच टाईम खत्म होने के बाद दोपहर 2 बजे से यह काउंटर दोबारा खुलते हैं और शाम 4:30 बजे तक खुले रहते हैं। अगर आपको 500 रुपए वाली टिकट खरीदना हो तो सुबह 8 बजे ही लाइन में लगना जरूरी है। अगर आप इसके बाद कतार में लगता है तो हो सकता है आपको यह टिकट प्राप्त ना हो सके।

टिकट के लिए जरूरी

अगर आप गणतंत्र दिवस परेड की टिकट खरीदना चाहते हैं, तो आपको अपने साथ अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और कोई भी सरकारी पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य है। इन जरूरी दस्तावेजों के बिना आपको टिकट नहीं दी जाएगी। जब आप यह सब पहचान पत्र दिखाएंगे तभी आपको टिकट मिल पाएगा।