पोषक गुणों से भरपूर तिल के तेल में न केवल त्वचा और बालों को पोषित करने की खूबी होती हैं बल्कि हीलिंग क्वालिटी भी होती हैं। ये बात वैज्ञानिक तौर पर भी साबित हो चुकी है कि तिल के तेल से बालों को सम्पूर्ण पोषण मिलता है। इसमें पर्याप्त मात्र में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है।

फायदेमंद तिल का तेल

तिल का तेल बालों कि हर समस्या के लिए रामबाण है। बालों को अन्दर तक पोषित करने और जड़ों को मजबूती देने के लिए तिल के तेल को सर में अच्छी तरह मालिश कर रातभर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह बाल धो लें।

बालों के लिए तिल के तेल के फायदे

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो चुके है तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा। ये स्कैल्प से लेकर बालों के अन्तिम छोर तक उन्हें पोषित करता है तिल के तेल के इस्तेमाल से बालों का रुखापन दूर हो जाता है और उनकी खोई हुई चमक वापिस आ जाती है।

अगर आपके बाल बहुत गिर रहे है तो तिल के तेल से बालों में मालिश करना बहुत फायदेमंद होगा। इसमें बालों के मजबूती देने के गुण होते है। इसके साथ ही तिल के तेल से मसाज करने पर तनाव दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है।

तिल के तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बाल तेजी से बढते है। अगर आपको लगता है कि आपके बाल पूरी ग्रोथ आने से पहले से ही टूट जाते है तो भी तिल का तेल इस्तेमाल करें।

तिल के तेल के इस्तेमाल से रुसी कि समस्या भी दूर हो जाती है।

अगर कम उम्र में ही बाल सफ़ेद पड़ने लगे है तो रोजाना तिल के तेल को बालों में लगाएं। जल्दी ही सफ़ेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा।