SBI ने अपने ग्राहकों का किया दहन

स्‍टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने दशहरा पर्व के अगले ही दिन अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है। जहा एक तरफ भारतीय स्टेट बैंक ने MCLR आधारित लोन पर लगने वाले ब्याज की दरें घटा कर ग्राहकों को खुश किया है तो वही दूसरी तरफ बैंक ने ग्राहकों के बचत खाते में जमा राशि यानी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की है। इस फैसले से उन लोगो को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है जिन्होंने एसबीआई में एफडी करवा रखी है। आइये सबसे पहले आपको बताते है की स्‍टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने क्या-क्या बदलाव किये है..

  • रिटेल फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) पर ब्‍याज दरों में 0.10 % की कटौती
  • बल्क फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) पर ब्‍याज दरों में 0.30 % की कटौती

 

एसबीआई ने क्‍या-क्‍या लिया फैसला ?

SBI अपने ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपये जमा करने पर अब केवल 3.25 % के हिसाब से ब्याज देगी। इससे पहले एस.बी.आई में 1 लाख रुपये जमा करने पर 3.50 % के हिसाब से ब्‍याज मिलता था। SBI के द्वारा किये गए इस बदलाव को 1 नवंबर 2019 से लागू किया जायेगा।

इसी के साथ-साथ एस.बी.आई. ने 1 से 2 साल तक की मैच्योरिटी वाली रिटेल एफडी के दरों में 0.10 % की कटौती की है। इस कटौती के बाद ब्‍याज दर 6.50 % से घटकर 6.40 % रह गया है। जानकारी के लिए आपको बता दे की 2 करोड़ रुपये कम की राशि रिटेल एफडी के तहत आती है।

वही दूसरी ओर एसबीआई ने 1 से 2 साल तक की मैच्योरिटी वाली बल्क एफडी में 0.30 % की कटौती की है। इस कटौती के बाद ब्याज दर 6.30 % से घटकर 6.00 % रह गया है। जानकारी के लिए आपको बता दे की 2 करोड़ या उससे ज्यादा की जमा राशी ब्‍लक एफडी के तहत आती है।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *