भक्ति का महीना

सावन माह के मात्र कुछ दिन ही शेष रह गए हैं। भोलेनाथ की भक्ति में डूबे कांवड़िए कांवड़ (Tiranga Kanwar Yatra) लेकर शिव के धाम पहुंच रहे हैं। सावन का महीना हिंदू धर्म के अनुसार बेहद ही पवित्र महीना माना जाता है। यह महीना भगवान शिव को अतिप्रिय है। सावन के माह में चारों तरफ सिर्फ हरियाली और भोलेनाथ की भक्ति बेहद ही अद्भुत माहौल होता है। हर कोई भोलेनाथ की भक्ति में डूबा हुआ दिखाई देता है।

शिव मंदिरों का अद्भुत नज़ारा

सावन के महीने में पूरे देश भर में कांवड़ियों की कांवड़ यात्रा दिखाई देती है। वैसे तो किसी भी दिन कांवड़िए कांवड़ लेकर शिव के धाम पहुंचते हुए दिखाई दे जाते हैं। लेकिन सोमवार के दिन इसका बेहद ही अद्भुत नज़ारा होता है। सोमवार का दिन भगवान शिवशंकर का दिन होता है। इसी वजह से सोमवार को शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ती है। वैसे पूरे महीने शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहता है लेकिन सोमवार का द्रश्य बेहद मनोरम होता है।

अद्भुत कांवड़ यात्रा

बारिश का सुहाना मौसम भोलेनाथ की भक्ति में डूब जाने को और भी ज्यादा प्रेरित करता है। कांवड़ यात्रा तो हर कोई निकालता है। लेकिन इस बार के सावन माह में एक ऐसी अद्भुत कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) देखने को मिली जिसकी न तो कोई कल्पना की जा सकती है, और न ही कोई इस बारे में सपने में भी सोच सकता है। जी हां यह कांवड़ यात्रा अपने आप में बेहद ही अनूठी यात्रा थी। जैसा कि हम सभी को मालूम है कि सावन का महीना आधा बीत जाने जाने के बाद अंग्रेजी कैलेंडर का अगस्त माह शुरू हो गया है। अगस्त यानी आजादी का महीना।

शिव भक्ति में देश भक्ति

जी हां सावन माह का आखिरी दिन 15 अगस्त को है। वहीं 15 अगस्त जो देश का सबसे बड़ा त्यौहार है। इसी दिन भारत को आजादी मिली थी। भला इस पर्व को कोई कैसे भुला सकता है। जिस तरह भगवान की भक्ति में डूबने का बेहद आनंद मिलता है, ठीक उसी तरह देश भक्ति का भी अलग ही नशा है। अगर दोनों भक्ति को मिला दिया जाए तो इसके आनंद की कल्पना कोई सपने में भी नहीं कर सकता। ऐसा ही कुछ देखने को मिला भोलेनाथ की कांवड़ यात्रा (Tiranga Kanwar Yatra) में।

तिरंगा कांवड़ यात्रा

यह 401 फिट लंबी तिरंगा कांवड़ यात्रा (Tiranga Kanwar Yatra) शिव सेवा समिति (Shiv Seva Samiti) द्वारा निकाली गई। उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर (Bulandshahr) के एक गांव केशोपुर सठला से इस तिरंगा कांवड़ यात्रा (Tiranga Kanwar Yatra) का शुभारम्भ किया गया। शहीदों को श्रधांजलि देने के लिए इस तिरंगा कांवड़ यात्रा का आयोजन किया गया। यह पहला मौका नहीं है जब इतनी लंबी तिरंगा कांवड़ यात्रा का आयोजन किया गया हो. इससे एक वर्ष पहले भी इस समिति (Shiv Seva Samiti) ने 361 फिट लंबी तिरंगा कांवड़ यात्रा का आयोजन किया था। इस अद्भुत कावड़ यात्रा का नज़ारा कुछ ऐसा था जिसका वर्णन शब्दों में बयां करना बेहद ही मुश्किल है।

भक्ति का अनोखा संगम

ऐसा अद्भुत नज़ारा किसी भी आंख को ऐसे ही नसीब नहीं होता। भोलेनाथ की भक्ति में डूबे श्रधालुओं ने अपनी कांवड़ यात्रा (Tiranga Kanwar Yatra) के माध्यम से देश प्रेम की एक बेहद ही अनोखी अलख जगा दी। जिसने भी इस कांवड़ यात्रा को देखा वो खुद को इसे कैमरे में कैद करने और खुद इसमें शामिल होने से नहीं रोक सका। और भला रोकता कैसे? क्योंकि भक्ति के साथ इसमें संगम था देश प्रेम का। हमारे देश के वीर जवान जो हमारी रक्षा के लिए 24 घंटे सीमा पर तैनात रहते हैं उनका सम्मान हर नागरिक को करना चाहिए। ये किसी तरह की जबरदस्ती नहीं बल्कि हम सभी का कर्तव्य है, हमारा दायित्व है।

शहीदों के लिए कांवड़ यात्रा

सीमा पर तैनात जवान भी आखिर इंसान हैं। उनका भी परिवार है, उनकी भी आस्था है, वे भी भोलेनाथ की कांवड़ यात्रा (Tiranga Kanwar Yatra) में शामिल होना चाहते हैं। लेकिन वे अपनी जिम्मेदारियों, अपने कर्तव्य और और अपने देश प्रेम से बंधे हैं। जो जवान हमारे लिए हर मौसम में, हर परिस्थिति में सीमा पर 24 डटे रहते हैं ताकि हम सभी अपने-अपने घरों में चैन से रह सकें। तो क्या हम उनके लिए इतना नहीं कर सकते? इसी सोच के साथ कांवड़ियों ने भारतीय सेना (Indian Army) की ड्रेस में और हमारे देश की आन-बान और शान के प्रतीक तिरंगे झंडे (Tiranga) के साथ हमारे वीर जवानों के लिए कांवड़ यात्रा निकाली।

बोल बम और भारत माता की जय

इस कावड़ यात्रा (Tiranga Kanwar Yatra) में भोलेनाथ के भजन नहीं बल्कि देश भक्ति गीत बजाए गए। बोल बम के साथ भारत माता की जय के नारे आसमान में गूंज उठे। शहीदों को श्रधांजलि और सीमा पर तैनात हमारे वीर जवान भाइयों के सम्मान में भोलेनाथ के भक्तों ने अनूठी कावड़ यात्रा का आयोजन किया। इस भक्तिमयी और देश प्रेम वाली कावड़ यात्रा का सभी ने अद्भुत नज़ारा देखा। आप भी एक बार जरूर इस अनोखी कावड़ यात्रा को देखें और इसे हर भारतवासी तक पहुंचाएं। भगवान शिवशंकर हमारे वीर जवानों की रक्षा करे और उन पर सदैव अपनी कृपा बनाए रखे।

बोल बम… जय हिन्द… जय भारत…

 

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *