0

प्रकाश पंत का निधन

उत्तराखंड के वित्त मंत्री (Finance Minister) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता प्रकाश पंत (Prakash Pant) का अमरीका में बुधवार 5 जून को निधन (Prakash Pant Passes Away) हो गया। उनके निधन की खबर से भाजपा सहित पूरे उत्तराखंड में शोक की लहर है। प्रकाश पंत पिछले लंबे समय से फेंफडों की बीमारी से जूझ रहे थे। अस्वस्थ होने के कारण उन्हें दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल (Rajiv Gandhi Cancer Institute & Research Centre) के आईसीयू में भी कुछ दिन भर्ती रखा गया था। बीती 30 मई को उन्हें इलाज के लिए अमरीका ले जाया गया था।

3 दिन का राजकीय शोक

Prakash Pant Passes Away

अमरीका की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के अस्पताल में प्रकाश पंत (Prakash Pant) ने इलाज के दौरान अंतिम सांस ली। संभावना जताई जा रहा है कि शनिवार शाम तक उनकी पार्थिव देह देहरादून पहुंचेगी। प्रकाश पंत के निधन (Prakash Pant Passes Away) की खबर सुनते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया। उनके निधन से आहत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने भी ट्वीट कर शोक जताया। सीएम रावत ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की। गुरुवार को सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे।

पीएम ने जताया शोक

प्रकाश पंत के निधन (Prakash Pant Passes Away) की खबर जैसे ही सामने आई वैसे ही भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) समेत सभी दलों के नेताओं ने ट्वीट कर दुःख प्रकट किया। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत के निधन से दुखी हूं। उनकी संगठनात्मक कौशल ने बीजेपी को मजबूत करने और प्रशासनिक कुशलता ने उत्तराखंड के विकास में अहम योगदान दिया। मेरी संवेदना उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं। ॐ शांति।

उत्तराखंड सीएम ने किया ट्वीट

वहीं उनके निधन पर शोक प्रकट करते हुए उत्तराखंड के सीएम रावत (Trivendra Singh Rawat) ने ट्वीट किया, “उत्तराखंड में मेरे वरिष्ठ सहयोगी एवं प्रदेश के वित्त मंत्री श्री प्रकाश पंत जी का अमेरिका में इलाज के दौरान स्वर्गवास होने का समाचार पा कर स्तब्ध भी हूँ और व्यथित भी। प्रकाश जी का जाना मेरे लिए व्यक्तिगत एवं अपूर्णीय क्षति है। उनके निधन से हमारा तीन दशक पुराना साथ यादों में रह गया।“

सीएम योगी का ट्वीट

गौरतलब है कि प्रकाश पंत की अस्वस्थता के कारण उनके सभी दायित्व और विभाग सीएम रावत (Trivendra Singh Rawat) संभाल रहे थे। हाल ही में बजट सत्र के दौरान जब प्रकाश पंत विधानसभा में बजट भाषण दे रहे थे तभी उनकी तबियत अचानक बिगड़ गई थी। इस वजह से वे अपना बजट भाषण भी पूरा नहीं कर सके थे। उनके बजट भाषण को सीएम रावत ने पूरा किया था। उनके निधन पर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने भी शोक प्रकट किया। सीएम योगी ने अपने ट्वीट में लिखा, “उत्तराखण्ड राज्य के वित्त मंत्री श्री प्रकाश पंत जी के निधन की खबर सुनकर गहरा शोक पहुंचा, उनके निधन से जनता ने अपना एक सच्चा हितैषी खो दिया है। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें और शोक संतप्त परिजनों को इस दुःख की घड़ी में संबल दें। ॐ शांति।“

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *