0

छठा चरण

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के लिए पांच चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं। आज छठे चरण के मतदान के लिए देश के 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। लोकसभा चुनाव अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है। इस चरण में हाई प्रोफाइल सीटों पर बेहद ही कड़ा मुकाबला है। छठे चरण के मतदान के लिए पुख्ता तैयारियां की गई हैं। संवेदनशील मतदान केन्द्रों (Polling Booth) पर शान्ति से वोटिंग कराने के लिए हथियारबंद जवानों को तैनात कर दिया गया है।

7 राज्‍य, 59 सीट

गौरतलब है कि छटवें चरण के मतदान के लिए कुल 10.17 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे। इस चरण में राजधानी दिल्ली की 7, हरियाणा की 10, उत्तरप्रदेश की 14, मध्यप्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8-8 और झारखंड की 4 सीटों पर मतदान किया जाएगा। छटवें चरण के मतदान में कुल 979 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद हो जाएगी। 1.13 लाख से अधिक मतदान केन्द्रों (Polling Booth) पर वोटिंग कराई जाएगी। आखिरी चरण का मतदान 19 मई रविवार को होगा और परिणाम 23 मई को आएगा।

कांटे की टक्कर

साल 2014 के चुनाव में भाजपा (BJP) ने बेहद बड़ी जीत हासिल की थी। इस बार भाजपा (BJP) को कड़ी टक्कर मिल रही है। पिछली बार के लोकसभा चुनाव में इसी चरण में भाजपा (BJP) को 45 सीटें मिली थीं। इस बार का मुकाबला बेहद ही कड़ा है। ऐसे में यह देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि इस बार भाजपा (BJP) के खाते में कितनी सीटें आती हैं। इस चरण के मतदान में उत्तरप्रदेश की फूलपुर और गोरखपुर सीट भी शामिल हैं। इसी वजह से यह चरण भाजपा (BJP) के लिए और भी ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि उपचुनाव में भाजपा (BJP) को इन दोनों सीटों को गंवाना पड़ा था। इस बार भाजपा (BJP) के सामने सपा (SP) और बसपा (BSP) का गठबंधन भी बड़ी रुकावट बन सकता है।

अखिलेश vs निरहुआ

गौरतलब है कि उपचुनाव से पहले उत्तरप्रदेश की गोरखपुर सीट से साल 1998 से लेकर साल 2017 तक, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ही चुनाव जीतते आ रहे हैं। ऐसे में अब यह लोकसभा चुनाव उनकी शाख का सवाल बन गया है। इस बार सबसे कड़ा मुकाबला आजमगढ़ सीट पर माना जा रहा है। इस सीट से जहां समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) चुनाव लड़ रहे हैं। तो भाजपा (BJP) ने उन्हें टक्कर देने के लिए भोजपुरी सुपरस्टार (Bhojpuri superstar) दिनेश लाल यादव (Dinesh lal yadav) मतलब निरहुआ (Nirhua) को मैदान में उतारा है।

दिग्गी और प्रज्ञा में जंग

इस चरण के चुनाव में दूसरी सबसे महत्वपूर्ण सीट मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) की मानी जा रही है। इस सीट से जहां कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) को कमान संभाली है। वहीँ भाजपा (BJP) ने दिग्विजय के सामने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर (Pragya Thakur) को उतारा है। छठे चरण के मतदान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मध्यप्रदेश की इंदौर लोकसभा सीट (Indore Lok Sabha seat) पर चुनावी प्रचार के लिए आ रहे हैं। आज नरेन्द्र मोदी इंदौर शहर के दशहरा मैदान पर जनता को संबोधित करेंगे।

ताजा जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये BNR News के साथ।

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *